दीपेंद्र हुड्डा: मोबाइल नंबर, बायोग्राफी, पत्नी, प्रोफाइल, शिक्षा, नेटवर्थ, राजनीतिक जीवन, पता

दीपेंद्र हुड्डा: मोबाइल नंबर, दीपेंद्र सिंह हुड्डा बायोग्राफी, पत्नी, प्रोफाइल, शिक्षा, नेटवर्थ, राजनीतिक जीवन, पता Deepender Hooda Biography in Hindi || Deepender Hooda Residence in Delhi, Deepender Hooda Contact Number आदि की जानकारी आज इस लेख में देने जा रहे है। आज हम आपकों रोहतक के सबसे लोकप्रिय सांसद रहे और वर्तमान में राज्य सभा के मेंबर दीपेंद्र सिंह हुड्डा के बारे में बताने जा रहे है। राजनीति की बात करे तो दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सबसे पहले वर्ष 2005 लोकसभा चुनाव में रोहतक के सांसद के रूप में चुने गए थे। इसके बाद वो लगातार तीन बार (2005-2019) रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे। वर्तमान समय में राज्य सभा के मेंबर और कांग्रेस पार्टी की तरफ से राजनीति में पूर्ण रूप से सक्रिय भूमिका निभा रहे है।

Deepender Hooda Biography in Hindi [दीपेंद्र सिंह हुड्डा बायोग्राफी – जीवन परिचय]

दीपेंद्र सिंह हुड्डा एक भारतीय राजनीतिज्ञ होने के कारण और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से सांसद रहने और राज्य सभा मेम्बर होने के कारण कांग्रेस में अपनी अहम भूमिका निभाते है। दीपेंद्र हुड्डा रोहतक की राजनीति में पुराना नाम है जो कि उन्हें विरासत में मिली है। दीपेन्दर सिंह हुड्डा ने अपने सांसद के 15 वर्षों के कार्यकाल में रोहतक में एक आईआईएम को स्थापित किया। झज्जर में भारत का सबसे कैंसर संस्थान बनाया। इसके अलावा दीपेंद्र हुड्डा ने रोहतक में 5000 करोड़ रूपये के निवेश को लगाकर एफडीडीआई और आईएचएम को स्थापित किया। दीपेंद्र सिंह हुड्डा वर्ष 2005 में राजनीति में प्रवेश करने वाले सबसे कम उम्र के सासंद थे।

दीपेंद्र हुड्डा के साफ़ छवि वाले नेत्ता, सादा जीवन और सरल स्वभाव वाले राजनेता के रूप में जाने जाते है। इनके क्षेत्र में युवाओं की पहली पसंद रहे है और लोग इनको बहुत प्यार भी करते है। लेकन राजनीति में कुछ भी स्थाई नहीं है। आओ दोस्तों अब हम आपको दीपेंद्र सिंह हुड्डा के जीवन से जुडी कुछ बातों के बारे में बात करेंगे।

दीपेंद्र हुड्डा का जन्म, कब और कहाँ हुआ?

दीपेंद्र हुड्डा का जन्म 04 जनवरी 1978 को रोहतक में हुआ था। इनके पिता भूपेंद्र सिंह हुड्डा है जो हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है और इनके दादा जी रणबीर सिंह हुड्डा एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो संविधान सभा के सदस्य और पंजाब के मंत्री भी रहें। दीपेंद्र हुड्डा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से संबध रखने वाले एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। इनके परदादा जी चौधरी मट्टू राम भी एक स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक थे। जिन्होंने उस समय महात्मा गांधी के साथ मिलकर काम किया था। दीपेंद्र सिंह हुड्डा अपने परिवार के चौथी पीढ़ी के राजनेता है।

Deepender Hooda Wife, Family [दीपेंद्र हुड्डा की पत्नी और परिवार की जानकारी]

दोस्तों दीपेंद्र हुड्डा की दो शादियां हुई है। पहली पत्नी गीता ग्रेवाल के साथ इनका विवाह 28 दिसंबर 2002 में हुआ था। लेकिन इन दोनों की शादी ज्यादा लम्बी नहीं चल पायी। दीपेंद्र हुड्डा अपनी मास्टर डिग्री करने के लिए USA चले गए थे और गीता भी अपनी आगे की पढ़ाई के लिए वहीं जाने वाली थे। लेकिन VISA formalities और अन्य कारणो से उनको कुछ दिनों के लिए दिल्ली की एक अकडेमी में हुड्डा परिवार के साथ रहना पड़ा। इसके बाद मई माह में वो पंचकूला चली गयी और फिर बाद में हुड्डा के घर आने से माना कर दिया। और बाद में बात इतनी आगे बढ़ गयी की इनको तलाक लेना पड़ा।

Deepender Singh Hooda Biography in Hindi
Deepender Singh Hooda Biography in Hindi

इसके बाद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का विवाह श्वेता मिर्धा के साथ हुआ जो अंतराष्ट्रीय घुड़सवारी में गोल्ड मेडलिस्ट है। इनका विवाह 20 फरवरी 2010 में हुआ था। श्वेता मिर्धा राजस्थान के दिग्गज जाट नेता और पांच बार सांसद रहे नाथूराम मिर्धा की पौत्री है। श्वेता मिर्धा हुड्डा ने अमेरिका से पढ़ाई की है और कई इंटरनेशनल कंपनियों के साथ काम किया है।

Deepender Singh Hooda Family

पिता का नाम चौधरी भूपेंदर सिंह हुड्डा
माता का नाम श्रीमती आशा हुड्डा
दादा का नाम चौधरी रणबीर सिंह हुड्डा
परदादा का नाम चौधरी मट्टू राम हुड्डा
पहली पत्नी गीता ग्रेवाल (2002 – 2005)
दूसरी पत्नी श्वेता मिर्धा हुड्डा (वर्ष 2010 से अब तक)
बच्चे एक लड़का (केसरबीर- Kesarbir )

[Deepender Hooda Education] दीपेंद्र हुड्डा कहाँ तक पढ़े और शिक्षा कहाँ से ग्रहण की है?

शिक्षा:- दीपेंद्र हुड्डा जी के पास बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (प्रौद्योगिकी स्नातक – B.Tech) और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री है। दीपेंद्र जी ने अपनी अपनी इंजीनियरिंग डिग्री भिवानी के इंजीनियरिंग कॉलेज – टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्सटाइल एंड साइंसेज से की, फिर बिड़ला एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा प्रबंधन किया। प्रशासन और कानून व्यवस्था में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। इसके अलावा दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने एमबीए की पढ़ाई केली स्कूल ऑफ बिजनेस से इंडियाना यूनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन में किया। जिसमें उन्होनें वित्त और रणनीति में महारत हासिल की। इंडियाना विश्वविद्यालय में, उन्हें मानद बीटा गामा सिग्मा से सम्मानित किया गया और विश्वविद्यालय में एशियाई छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गये।

You May Also Likes

भगवंत मान बायोग्राफी: राजनीतिक जीवन, आयु, पत्नी, नेटवर्थ, कॉमेडी, जीवन परिचय

[Miss Universe 2021] हरनाज कौर संधू बायोग्राफी, जीवन परिचय, Awards,

मिस हरियाणा- श्रुति चोटानी बायोग्राफी [Miss Haryana Shruti Chotani Biography

[लता मंगेशकर] Lata Mangeshkar Biography in Hindi: आयु ,परिवार, नेटवर्थ, जीवन परिचय

‘भारत रत्‍न’ अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी: Biography in Hindi, उपलब्धियां

Overview of दीपेंद्र सिंह हुड्डा बायोग्राफी || Profile (प्रोफाइल)

पूरा नाम दीपेंद्र सिंह हुड्डा
जन्म तिथि 04 जनवरी 1978
जन्म स्थान रोहतक, हरियाणा, भारत
पिता का नाम श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा
माता का नाम श्रीमति आशा हुड्डा
पत्नी का नाम श्वेता मिर्धा हुड्डा
शिक्षा B.Tech , MBA
व्यवसाय राजनीति और सामाजिक कार्यकर्ता
पार्टी इंडियन नेशनल कांग्रेस (INC)
नेटवर्थ (लगभग) 31.94 करोड़ रूपये
स्थाई पता गांव सांघी, तहसील और जिला रोहतक, हरियाणा
मोबाइल नंबर +91 9818368168, 01262-212224
ईमेल आईडी [email protected]

दीपेंद्र हुड्डा राजनीतिक जीवन (Political Career)

राजनैतिक करियर: दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राजनैतिक क्षेत्र में अपना अहम किरदार निभाया। हाल में वर्ष 2020 में इनको राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया है और इससे पहले रोहतक से तीन बार लोकसभा के लिए चुने गये थे।

वर्ष चुनाव लोकसभा क्षेत्र पार्टी  समिति
2005 पोल द्वारा 14वीं लोकसभा रोहतक कांग्रेस विदेशी मामलों की सलाहकार समिति,
कृषि संबंधी समिति
2009 15वीं लोकसभा रोहतक कांग्रेस मानव संसाधन विकास पर स्थायी समिति, संसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के सदस्यों पर समिति
2014 16वीं लोकसभा रोहतक कांग्रेस
वर्ष 2019, 17वीं लोकसभा के चुनाव में भाजपा के अरविंद कुमार शर्मा से चुनाव हार गयें
2020 राज्यसभा हरियाणा कांग्रेस

इसके अलावा वह वित्त, विदेश, कृषि, मानव संसाधन विकास संसदीय समितियों के स्थाई सदस्य रहें।

Also Read:

दीपेंद्र हुड्डा के जीवन से जुडी कुछ रोचक बाते (Some Interesting Facts of Deepender Singh Hooda)

वैसे तो दीपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम आते ही सब उनको राजनीति से जोड़ने लगते है। लेकिन कुछ पहलू जिनको बहुत कम लोग ही जानते है। दीपेंद्र हुड्डा ने कॉर्पोरेट सेक्टर में भी अहम योगदान दिया। इन्होनें 2005 के लोकसभा के सदस्य चुने जाने से पहले भारत और सयुंक्त राज्य अमेरिका की विभिन्न कंपनियों में काम किया। जिस समय वह इस क्षेत्र में काम कर रहे थे उस समय इनकी उम्र मात्र 27 साल थी।
इन्होनें अपने कैरियर की शुरूआत सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 1999-2000 में एक प्रबंधक के रूप में कार्य किया और इसके बाद इन्फोसिस टेक्नोलॉजिज लिमिटेड में एक सॉफटवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया। इसके बाद एमबीए करने के बाद दीपेंद्र ने अमेरिकन एयरलांइस/कृपाण होल्डिंग्स, डलास आदि कई कंपनियों में प्रबंधक के रूप में कार्य किया। इन नौकरियों के दौरान एक छोटा सा ब्रेक लेने के लिए दीपेंद्र हुड्डा ने भारत का दौरा किया लेकिन फिर इन्होनें भारत में ही रहकर सार्वजनिक सेवा में जाने का फैसला किया। तब इन्होनें जाकर 2005 में रोहतक से लोकसभा उप-चुनाव को लड़ा और चुनाव जीता।
दीपेंद्र हुड्डा की पहली शादी गीता ग्रेवाल से हुई थी जिससे उन्होनें 2005 में तलाक ले लिया था। इसके बाद इन्होंने दूसरी शादी नाथूराम मिर्धा की पोती श्वेता मिर्धा से की जो राजस्थान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सबसे बड़े नेताओं में से एक है। श्वेता मिर्धा की बड़ी बहन ज्योति मिर्धा, राजस्थान में नागौर से कांग्रेस की पूर्व सांसद है। श्वेता और दीपेन्द्र का एक बेटा भी है जिसका नाम केसरबीर (Kesarbir) है जिसने अभी स्कूल शुरू किया है।
पुरस्कार: विश्व आर्थिक मंच ने सन् 2011 में दीपेन्दर सिंह हूड्डा को वैश्विक नेता के रूप में नामित किया। सन् 2010 में इनको भारत अस्मिता जनप्रतिनिधि पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

[Join Us on Telegram for Latest Updates]

इस प्रकार आज हमने आपको दीपेंद्र हुड्डा बायोग्राफी से जुड़े राजनीतिक जीवन, परिवार, शिक्षा, पुरस्कार, पत्नी और उनके व्यक्तिगत जीवन से जुडी बहुत सारी बातों के बारें में बताया। आशा करते है आपकों दीपेंद्र सिंह हुड्डा बायोग्राफी पसंद आयी होगी।

Deepender Hooda Social Profile

Deepender Hooda Facebook Official Profile Click Here
Deepender Singh Hooda Official Twitter Page Click Here

FAQs – दीपेंद्र हुड्डा बायोग्राफी [Deepender Hooda Biography in Hindi]

प्रश्न: दीपेंद्र हुड्डा की कितनी शादियां हुई है?

उत्तर: दीपेंद्र सिंह हुड्डा की दो शादियां हुई है। पहली शादी गीता ग्रेवाल से 2002 में हुई और 2005 में तलाक हो गया। दूसरी शादी श्वेता मिर्धा से 2010 में हुई थी और इनका एक बता भी है।

प्रश्न: दीपेंद्र हुड्डा कितनी बार सांसद रहे है और कहाँ से?

उत्तर: Deepender Singh Hooda तीन बार लगातार रोहतक लोकसभा क्षेत्र से 2005 से 2019 तक सांसद रहे।

प्रश्न: Deepender Hooda Contact Number क्या है?

उत्तर: दीपेंद्र हुड्डा मोबाइल नंबर +91 9818368168, 01123093805, सम्‍पर्क नंबर 01262-212224

प्रश्न: Deepender Hooda Residence in Delhi क्या है?

उत्तर: दीपेंद्र हुड्डा दिल्ली का पता- 9, Pandit Pant Marg,New Delhi – 110001

प्रश्न: दीपेंद्र हुड्डा का रोहतक का पता और फ़ोन नंबर क्या है?

उत्तर: दीपेंद्र हुड्डा का रोहतक का पता: VPO- Sanghi, Tehsil & Distt. Rohtak,Haryana, 09818368168 (Contact Number).

प्रश्न: दीपेंद्र हुड्डा नेटवर्थ कितनी है?

उत्तर: लगभग 31.94 करोड़ रूपये

2 thoughts on “दीपेंद्र हुड्डा: मोबाइल नंबर, बायोग्राफी, पत्नी, प्रोफाइल, शिक्षा, नेटवर्थ, राजनीतिक जीवन, पता”

  1. Hudda ji namaskar main Moolchand kasma Rajasthan Jhunjhunu Jila ka Rahane wala hun jaati se Jaat hun main aapse ek nivedan karna chahta hun aap ek Mera Chhota sa kam Karva Den aapka bahut hi rahunga aapka Ahsaan band rahunga aapko Jivan Mein Kabhi Bhul Nahin Paunga Rajasthan mein Pradesh Congress commity ka Karya kalini Mein karvaya Jaaye Mujhe Mera Yahi aapse ek nivedan Hai Ki Main Badi Tamanna Meri pahle yuddh Congress Mein Jile Mein Kar chuka kam hai main Pradesh Mein jaane ka bahut bada Sukh hun aap Jaat Hain Rajasthan ke Thodi Hamari madad kar de to yah ho sakta hai aap Rajasthan ke prabhari Hai Jay Man Singh ji aap Unse Chitthi likhva kar mujhe banva sakte hain Yahi mera ek kam hai pahla aur Aakhri Hoga agar aap meri madad Karte Hain Main Garib Parivar se Jarur hun Ahsaan band Jarur rahunga aapka Jivani rahunga aapka Mujhe basebri se Intezar hai aapka Bada Bhupendra Hudda ji ka bahut bada fan aapka main Intezar kar raha hun Taki aap mujhe banaa sake dhanyvad

    Reply

Leave a Comment