मिस हरियाणा- श्रुति चोटानी बायोग्राफी [Miss Haryana 2021] Shruti Chotani Biography in Hindi

मिस हरियाणा- श्रुति चोटानी बायोग्राफी [Miss Haryana 2021] Shruti Chotani Biography in Hindi || श्रुति चोटानी जीवन परिचय || नेटवर्थ || Awards || हिसार की बेटी श्रुति चोटानी जीवनी || मिस हरियाणा का ख़िताब 2021 किसने जीता? यदि आप भी इस सवाल का जवाब ख़ोज रहे तो इस लेख में आपको जवाब जरूर मिलेगा। राजस्थान में दिसंबर 2021 में चल रहे मिस हरियाणा ख़िताब को हिसार की बेटी श्रुति चोटानी ने जीता है। इसकी घोषणा 23 दिसंबर 2021 को की गयी थी। अब बहुत सारे लोग मिस हरियाणा श्रुति चोटानी बायोग्राफी और जीवन परिचय के बारे में ख़ोज रहे होंगे। तो हम आपके लिए Shruti Chotani Biography in Hindi लेकर आये है।

मिस हरियाणा 2021 श्रुति चोटानी बायोग्राफी

श्रुति चोटानी जी के जीवन परिचय के बारे में बताने से पहले हमे मिस हरियाणा ख़िताब के बारे में जानकारी देनी होगी। उसके बाद ही आप समझ सकेंगे की कौन है Miss Haryana Shruti Chotani? अभी हाल ही में राजस्थान राज्य के जयपुर शहर में एक सौन्दर्य प्रतियोगिता आयोजित हुई यह प्रतियोगिता 17 दिसंबर से 20 दिसम्बर 2021 तक फॉरएवर स्टार इंडिया ग्रुप की तरफ से आयोजित की गयी थी। मिस एंड मिसेज इंडिया 2021 के अन्तर्गत सिटी,State Level, और नेशनल विनर्स की क्राउनिंग सेरेमनी हुई। इस सेरेमनी में राज्य स्तर पर हिसार की बेटी श्रुति चोटानी को मिस हरियाणा और मिस हिसार के खिताब/ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मिस हरियाणा श्रुति चोटानी जीवन परिचय

श्रुति हिसार के OP Jindal Modern School (Hisar) से पढ़ी है। इनके पिता का नाम हरीश चोटानी है जो पंजाब नेशनल बैंक में डिजी हट के डिप्टी मैनेजर के पद पर कार्यरत है। और माता का नाम राज चोटानी है जो गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल है। श्रुति चोटानी स्कूल के समय से ही एक एथलीट रही है। उन्होनें स्कूली शिक्षा के अलावा अन्य गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लिया है। इसके अलावा इन्होनें कॉलेज के दिनों में रैंप वॉक और किसी भी इंवेट को मैनेज करने का काम बखूबी तरीके से किया है। शिक्षा पूरी करने के बाद श्रुति चोटानी एक प्राइवेट बैंक में सेल्स मैनेजर की पद पर कार्य किया है।

Miss Haryana Shruti Chotani Biography in Hindi

इस प्रतियोगिता के लिए श्रुति चोटानी ने अपने आपको बहुत अच्छी तरह से तैयार किया है। श्रुति चोटानी हमेशा से ही योगा और खेलों में विशेष योगदान दिया है। इस प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए इन्होनें 100 दिन का योग अभ्यास किया। मिस हरियाणा ख़िताब की जीत का श्रेय और सारी मेहनत का श्रेय, श्रुति चोटानी अपने माता पिता को देती है, वह कहते है कि बेटियां किसी से कम नहीं होती। अगर बेटियां कुछ ठान ले तो वह कुछ भी कर गुजरने को तैयार होती है।

Shruti Chotani Biography in Hindi

पूरा नाम श्रुति चोटानी
जन्म स्थान हिसार, हरियाणा
पिता का नाम हरीश चोटानी
माता का नाम राज चोटानी
पेशा मॉडल, सेल्स मैनेजर
नागरिकता भारतीय
एजुकेशन ओपी जिंदल मॉडर्न स्कूल, स्नातक
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
Net-Worth
अवार्ड्स (Awards)
  • मिस हरियाणा 2021
  • मिस हिसार

[Miss Universe 2021] हरनाज कौर संधू बायोग्राफी, जीवन परिचय, Awards, Biography in Hindi

‘भारत रत्‍न’ अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी: Biography in Hindi, उपलब्धियां, जीवन परिचय, Quotes

श्रुति चोटानी शिक्षा (Education) कहाँ से प्राप्त की हैं?

बचपन की शिक्षा श्रुति जी ने OP Jindal Modern School (Hisar) से की हैं। इससे आगे इन्होने स्नातक की है, जिसकी पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

शिक्षा पूरी करने के बाद मिस हरियाणा श्रुति चोटानी क्या करती थी?

अपनी शिक्षा को पूरी करने के बाद श्रुति चोटानी ने सेल्स मैनेजर के तोर पर काम किया।

कौन है मिस हरियाणा श्रुति चोटानी?

श्रुति चोटानी हिसार जिले की रहने वाली है और हाल ही में उन्होंने मिस हरियाणा का ख़िताब जीता है। पेशा: से श्रुति बैंक में सेल्स मैनेजर का काम करती है।

[Join Us on Telegram for New Updates]

Miss Haryana श्रुति चोटानी कहाँ की रहने वाली है?

Shruti Chotani हिसार शहर के सेक्टर 13 की निवासी है।

हिसार की बेटी श्रुति चोटानी जीवन परिचय से सम्बंधित कोई सवाल या कोई जानकारी देना चाहते तो नीचे कमेंट लिख कर हमसे साँझा कर सकते है।

नोट: मिस हरियाणा श्रुति चोटानी बायोग्राफी से सम्बंधित जानकारी अख़बार, इंटरनेट और अन्य ऑनलाइन/ ऑफलाइन स्त्रोतों द्वारा जुटाई गयी है। यह केवल reference purpose के लिए है।

Leave a Comment