[Miss Universe 2021] हरनाज कौर संधू बायोग्राफी, जीवन परिचय, Awards, Biography In Hindi - ICDSUPWEB.ORG

[Miss Universe 2021] हरनाज कौर संधू बायोग्राफी, जीवन परिचय, Awards, Biography in Hindi

[Miss Universe 2021] हरनाज कौर संधू बायोग्राफी || मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू जीवन परिचय, करियर, उम्र, हाइट, वेट, धर्म, माता-पिता, Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi || Awards आदि की जानकारी इस लेख में दी गयी है। दोस्तों आज हम आपको भारत की बेटी जिसने अभी-अभी भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है उसके बारें में आपको विस्तार से बतायेंगे। भारत की इस बेटी का नाम है हरनाज कौर संधू जिसने भारत को 21 सालों के बाद मिस यूनिवर्स का ताज दिलाया है इससे पहले यह मिस यूनिवर्स का ताज सन् 2000 में लारा दत्ता ने लेकर भारत को गौरवान्वित किया था। आइये अब हम आपको हरनाज संधू के जीवन से जुड़ी जानकारियां देने जा रहे है।

मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू बायोग्राफी

इजराइल में चल रहे मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता के फाइनल में हरनाज़ कौर संधू ने Miss Universe 2021 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। ऐसा करने वाली वो तीसरी महिला बन गयी है। इससे पहले साल 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने यह ख़िताब जीता था और उसके बाद साल 2000 में यह ख़िताब अभिनेत्री लारा दत्ता ने जीता था। अब 21 सालों के बाद पंजाब की हरनाज़ कौर संधू ने इस ख़िताब पर अपना कब्ज़ा किया और भारत देश का गौरव बढ़ाया है।

Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi
Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi

About to Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi

पूरा नाम हरनाज़ कौर संधू
Nick Name कैंडी
जन्म (Date of Birth) 03 मार्च 2000
जन्म स्थान चंडीगढ़, पंजाब, भारत
पिता और माता का नाम प्रीतमपाल सिंह संधू (पिता) और रबिन्द्र कौर संधू (माता)
उम्र (Age) 21 साल
पेशा मॉडल, ऐक्टर
खिताब मिस यूनिवर्स 2021
नागरिकता भारतीय
एजुकेशन गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ (स्नातक)
गृहनगर चंडीगढ़, भारत
धर्म सिख
जाति पंजाबी
कद (Height) 5 फीट 9 इंच
वजन 50 किलोग्राम
शारीरिक माप 34 -26 – 34
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
आखों का रंग काला
बालों का रंग ब्राउन
पसंदीदा एक्टर (Favorite Actor) शाहरुख़ खान
शौक डांस करना
पसंदीदा एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा सॉन्ग (Favorite Song) इस्माइल   ( कैटी पेरी द्वारा )
अवार्ड्स (Awards) फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019,
मिस चंडीगढ़ 2017,
मिस दिवा 2021,
मिस यूनिवर्स 2021

व्यक्तिगत परिचयः- हरनाज कौर संधू बायोग्राफी

हरनाज संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को पंजाब के गुरदासपूर के एक छोटे से गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रीतमपाल सिंह संधू है और माता का नाम रबिन्द्र कौर संधू है। इनका एक भाई है जिसका नाम हरनूर सिंह संधू है।

हरनाज संधू – शैक्षणिक योग्यता (Education)

हरनाज संधू ने अपनी स्कूल की पढ़ाई शिवालिक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से की है। ग्रेजुएशन की पढ़ाई इन्होने पोस्ट ग्रेजुएट गर्वमेंट काॅलेज, चण्डीगढ़ से की है।

Also Read: ‘भारत रत्‍न’ अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी – Atal Bihari Vajpayee Biography in Hindi

Career: हरनाज कौर संधू करियर

ब्यूटी पेंजेट को अपना कैरियर बनाने का सपनाः हरनाज संधू को बचपन से ही कुछ कर दिखाने की जिद थी इसलिए उन्होनें अपना कैरियर ब्यूटी पेंजेट में बनाना शुरू किया। इसके लिए उन्होनें अपनी फिटनेस और योगा को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना लिया।

और 17 साल की उम्र में इन्होनें अपने ब्यूटी पेंजेट के कैरियर को गंभीरता से लेना शुरू किया। सन् 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता और 2018 में मिक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब जीता। साथ ही फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 में जीता और फेमिना मिस इण्डिया में टाॅप 12 में अपनी जगह बनाई।

इसके अलावा 16 अगस्त 2021 को मिस दीवा यूनिवर्स 2021 को टाॅप 50 सेमी फाइनलिस्ट की लिस्ट में भी इनको शामिल किया गया और 23 अगस्त 2021 को टाॅप 20 फाइनलिस्ट में नाम शामिल हुआ। हरनाज संधू ने मिस दीवा यूनिवर्स 2021 के ग्रेंड फिनाले के दौरान यह कहा था कि “एक लड़की जो मानसिक स्वास्थ्य वाली युवा लड़की है जिसे धमकाने और बाॅडी शेमिंग का सामना करना पड़ा इसके बावजूद भी एक फीनिक्स की तरह उभरी और उसको अपनी असली क्षमता का एहसास हुआ, ऐसी महिला के रूप में अपने अस्तित्व को सबके सामने बिखेरा जिससे युवा वर्ग में प्रेरित होने की उम्मीद जागी। आज मैं एक साहसी, जीवंत और दयालु के रूप में इस ब्रह्मांड के सामने गर्व से खड़ी हूँ जो कि एक उद्देश्य के साथ जीवन जीने को तैयार है।“

मिस दिवा यूनिवर्स के अंतिम प्रश्न के दौरान हरनाज संधू ने ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के विषय को चुना था, उन्होनें कहा था कि पर्यावरण का मरने का सबसे बड़ा कारण हम ही है। हमने ही अपनी असफलताओं के माध्यम से पर्यावरण को मरने पर मजबूर कर दिया है। हमारे पास पर्यावरण को पूर्ववत करने का अभी भी समय है। जब हमारे छोटे-छोटे से कार्य अरबों से गुणा किये जाते है तो हम पूरी दूनिया को बदल सकते है। आज से ही हमें अतिरिक्त लाइटों को बंद कर देना चाहिए जो प्रयोग में नहीं है।

मिस यूनिवर्स जीतने पर हरनाज कौर संधू के परिवार ने क्या कहाँ?

इस ऐतिहासिक जीत पर हरनाज संधू का परिवारः- जिस समय हरनाज कौर को यह ताज विदेशी भूमि पर पहनाया जा रहा था तब हरनाज कौर की माँ रबिन्द्र कौर संधू गूरूद्वारे में अरदास कर रही थी। हरनाज कौर की माँ ने बताया कि हरनाज कौर को मक्की की रोटी और सरसों का साग बहुत पंसद है जब वह घर वापिस आयेंगी तो उसे मक्की की रोटी और सरसों का साग खिलाउंगी क्योंकि इनमें कैलोरी नहीं बढ़ती है। हरनाज कौर के भाई हरनूर सिंह संधू ने बताया कि वह बचपन से ही शांत स्वभाव की है और अपने उद्देश्य/लक्ष्य पर फोकस करती है। उसको स्कूल के दिनों से ही पता है कि उसने एक दिन इस खिताब को जीतना हैं। यह मेरे लिए बहुत ही गर्व का क्षण है जिसें मैं अपने शब्दों से व्यक्त नहीं कर सकता।

फिल्मों में काम: हरनाज कौर संधू जीवनी

बहुत कम लोगो को ही पता होगा की हरनाज कौर ने पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। जिसमें “यारा दिया पू बरन“ और “बाई जी कुटेंगे “ जैसी फिल्में शामिल है।

ऐतिहासिक जीत पर हरनाज संधू की प्रेरक कहानी

इस ऐतिहासिक जीत पर हरनाज संधू की प्रेरक कहानीः- आज हरनाज संधू पूरी दुनिया पर राज कर रही है पर किशोरावस्था के समय दूबले होने के कारण उसको कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। वह अपने आपको अन्र्तमुखी भी बताती है जिसमे वह अपने आपको किसी के सामने व्यक्त नहीं कर पाता हैं। हरनाज संधू ने कहा कि मैंने अपनी ताकत पर विश्वास करके यह माना कि हर व्यक्ति अपने आप में अद्वितीय है जो औरों से उसको अलग बनाता है। आज मैनें उस पर काबू पा लिया है और यह सब मेरी माँ के कारण हो पाया है जिसने मुझे अपनी ताकत पर विश्वास दिलाया। मेरी माँ मेरे लिए हमेशा से मेरी हीरो रही है। मेरे बुरे दौर में मेरा परिवार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसने मुझे उस बुरे दौर में संभाला है। अगर आज मैं यहां आत्मविश्वास के साथ खड़ी हूँ तो केवल अपने परिवार की वजह से हूँ।

जब हरनाज कौर संधू से पूछा गया कि आपको अपने परिवार के अलावा किससे प्रेरणा मिलती है तो उन्होनें प्रिंयका चोपड़ा का नाम लिया क्योंकि उनका मानना है कि प्रियंका चोपड़ा एक ऐसा व्यक्तित्व है जिसने अपनी आभा साहस और दृढ़ सकंल्प से दूनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और भारत को वैश्विक तौर पर गौरवान्वित किया है। मैं भी ऐसे ही व्यक्तित्व को पाने की इच्छा रखती हूँ।

>> Join Us on Telegram for Latest Updates

FAQs – हरनाज कौर संधू बायोग्राफी

प्रश्न: हरनाज़ कौर संधू उम्र क्या है?

उत्तर: मिस यूनिवर्स हरनाज़ संधू की उम्र 21 साल है। इनका जन्म 03 मार्च 2020 में चंडीगढ़ में हुआ था।

प्रश्न: हरनाज़ कौर संधू के बॉयफ्रेंड का क्या नाम है?

उत्तर: हरनाज़ कौर के बॉयफ्रेंड के बारे में अभी तक कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

प्रश्न: हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब कब जीता?

उत्तर: इजराइल देश में आयोजित मिस यूनिवर्स 2021 का ख़िताब हरनाज़ कौर संधू ने 13 दिसंबर 2021 को जीता था।

प्रश्न: मिस यूनिवर्स ख़िताब क्या होता है?

उत्तर: यह एक प्रतियोगिता होती है, जिसमे अलग- अलगे देशों से सबसे सुंदर महिलायें भाग लेती है। उन सभी पार्टिसिपेंट्स में से किसी एक को फाइनल में “मिस यूनिवर्स” का ख़िताब दिया जाता है।

प्रश्न: हरनाज़ संधू की हाइट कितनी है?

उत्तर: 05 फीट 09 इंच

नोट: हरनाज कौर संधू बायोग्राफी से सम्बंधित जानकारियां अलग- अलग इंटरनेट स्रोतों, अख़बार व अन्य स्रोतों से इखट्टा की गयी है।

आज हमने आपको मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज कौर संधू जिसने भारत को अपने दृढ़ क्षमता और अपने आत्मविश्वास के दम पर गोैरवान्वित किया है के बारें में बताया। आशा करतें है आपको हरनाज कौर संधू बायोग्राफी || हरनाज कौर संधू जीवन परिचय में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

2 thoughts on “[Miss Universe 2021] हरनाज कौर संधू बायोग्राफी, जीवन परिचय, Awards, Biography in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *