[Mukesh Khanna] मुकेश खन्ना बायोग्राफी, पत्नी, आयु, जीवन परिचय, नेटवर्थ, परिवार

Mukesh Khanna Biography in Hindi: मुकेश खन्ना बायोग्राफी, आयु, पत्नी, परिवार, मुकेश खन्ना जीवन परिचय, मुकेश खन्ना नेटवर्थ, भीष्म पितामह से शक्तिमान का रोल आदि और इनके करियर से जुडी रोचक जानकारियां इस लेख में दी गयी है। इस लेख में आप भारत के पहले सुपरहीरो रहे शक्तिमान यानी मुकेश खन्ना के बारें में बतायेंगे। मुकेश खन्ना एक प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता है जिन्होनें अपने समय में कई फिल्मों और धारावाहिकों में काम किया। इन्होनें ने हिन्दी धारावाहिक शक्तिमान में शक्तिमान का किरदार निभाया था जो कि उस समय काफी लोकप्रिय हुआ था। आज हम इस लेख में आपको इनके Mukesh Khanna Wife, Mukesh Khanna Net Worth, Family, मुकेश खन्ना प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, और इनके फिल्मी करियर आदि के बारें में विस्तार से बतायेंगे।

मुकेश खन्ना बायोग्राफी || जीवन परिचय

मुकेश खन्ना जी भारतीय सिनेमा में एक अभिनेता और टीवी कलाकार रूप में काफी प्रसिद्ध है। इनको सबसे ज्यादा दूरदर्शन के पॉपुलर शो “शक्तिमान” और बी आर चोपड़ा द्वारा निर्मित महाभारत शो में भीष्म पितामह का रोल बहुत ही पसंद किया गया है। इसके इलावा इन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है, जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Mukesh Khanna Biography in Hindi
Mukesh Khanna Biography in Hindi

मुकेश खन्ना प्रारभिंक जीवन, जन्म, शिक्षा

मुकेश खन्ना का जन्म 23 जून 1958 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। इन्होनें 12वीं कक्षा की पढ़ाई मुंबई से की फिर इन्होनें मुंबई के विद्यालय से ग्रेजुएशन किया। स्नातक की डिग्री (B.Sc) पूरी होने के बाद इन्होनें फिल्मों में एक्टिंग करने का सोचा जिसके लिए मुकेश खन्ना ने भारतीय फिल्म टेलीविजन संस्थान पुणे (फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया), से एक्टिंग की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद इन्होनें फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

Mukesh Khanna Wife

यदि मुकेश खन्ना जी की शादी के बारे में बात करे तो ये आजीवन अविवाहित ही रहे है। मतलब मुकेश खन्ना की कोई पत्नी नहीं है (आजीवन अविवाहित)। इससे एक बात जाहिर हो जाती है की इनके बच्चे भी नहीं है। और किसी महिला के साथ अफेयर की भी खबरे नहीं रही है। मुकेश जी बहुत ही सरल और सादा जीवन जीने वाले इंसान है।

Overview of Mukesh Khanna Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name) मुकेश खन्ना
पिता का नाम (Father’s Name) ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
जन्म (Date Of Birth) 23 जून 1958
आयु (Age) 63 वर्ष
जन्म स्थान (Birthplace) मुंबई, महाराष्ट्र
मुकेश खन्ना के बच्चे (Daughter/Son) नहीं है
पेशा (Profession) अभिनेता, राजनीति
प्रसिद्धि (Famous Role)
  • शक्तिमान (बच्चों ले लिए Famous TV Show)
  • भीष्म पितामह (महाभारत BR Chopra 1988 )
पार्टी/राजनीति  (Political Party) भारतीय जनता पार्टी (BJP)-1998 से अब तक
पहला शो (First Show, Movie), Debut
  • हिन्दी – रूही, 1981
  • तेलगु – धाना 51, 2005
  • मराठी – अर्ध गंगा अर्ध गोंदया, 2014
  • मलयालम – राजाधि राजा, 2014
  • टीवी शो – महाभारत, 1988
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) खत्री
पत्नी (Marital Status/Wife) Unmarried
भाई-बहन (Siblings) वेद खन्ना (Brother), कमल कपूर (Sister)
शिक्षा (Education/Qualification)
  • B.Sc बीएससी
  • Acting Course (FTII), पुणे, महारास्ट्र
कॉलेज (College/University)
  • St. Xavier College, Mumbai
  • Film And Telivision Institute Of India [FTII], Pune
निवास (Hometown) मुंबई, महाराष्ट्र
उचाई (Height) 6’1 इंच 185 CM
Net Worth – नेटवर्थ (लगभग) $3 मिलियन या 22 करोड़ रूपये लगभग

मुकेश खन्ना का परिवार (Mukesh Khanna Family)

मुकेश खन्ना जी के परिवार की बात की जाये तो सोशल मीडिया पर इससे सम्बंधित ज्यादा जानकारी नहीं है। मुकेश खन्ना के पिता और माता के नाम की कोई जानकारी उपलब्ध है। लेकिन इनके बड़े भाई वेद खन्ना जिनका निधन वर्ष 2018 में हो चुका है। और इनकी बड़ी बहन कमल कपूर जी का भी निधन कोरोना वायरस से कुछ समय पहले ही हुआ है। इससे ज्यादा मुकेश खन्ना के परिवार की कोई जानकारी नहीं है।

You May Also Likes

(MahaDev) मोहित रैना बायोग्राफी: वाइफ, हाइट, आयु, परिवार, नेटवर्थ

योगी आदित्यनाथ बायोग्राफी (हिंदी में): जीवन परिचय, उम्र, पत्नी का नाम, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, नेटवर्थ

‘भारत रत्‍न’ अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी: Biography in Hindi, उपलब्धियां, जीवन परिचय

Dr. APJ Abdul Kalam Biography, शिक्षा, करियर, जीवन परिचय, पुरस्कार, नेटवर्थ, किताबें

[लता मंगेशकर] Lata Mangeshkar Biography in Hindi: आयु ,परिवार, नेटवर्थ, जीवन परिचय

मुकेश खन्ना फिल्मी करियर (Movie And Filmy Career) और कुछ रोचक जानकारियां

हाल के दिनों में 90वें के दशक के सबसे पॉपुलर टीवी शो “शक्तिमान” को लेकर एक फिल्म आने वाली है। शक्तिमान फिल्म का टीज़र भी जारी हो चुका है। लेकिन इस फिल्म में लीड रोल यानि शक्तिमान का रोल कौन करने वाला है? इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है। शक्तिमान फिल्म को सोनी पिक्चर्स इंटरनेशनल प्रोडक्शन हाउस के नीचे निर्मित होने जा रही है। अब इनके फिल्मी करियर के बारे में बात करते है।

Mukesh Khanna Filmy Career: मुकेश खन्ना आज के समय में फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता है। जिन्होनें अपनी मेहनत और लगन से कामयाबी हासिल की। मुकेश खन्ना ने शुरूआती दिनों में 1981 में एक फिल्म की थी जिसका नाम “रूही“ है जिसमें उनकी सुदंरता और बेहतरीन अभिनय को देखते हुए लिया गया था और मुकेश खन्ना बिना सोचे समझे इस फिल्म को हां कर दी थी। फिल्म रूही में काम करने के बाद अपने करियर की धमाकेदार शुरूआत की थी और इसके बाद इन्होनें कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा।

इनके फिल्मों में निभाए किरदारों के बारें में अगर कहा जाये तो अपने बेहतरीन अभिनय से इन्होनें फिल्मी जगत में एक अलग पहचान बनाई। मुकेश खन्ना ने जब 1981 में फिल्म रूही में अभिनय किया तो इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था। इसके बाद 1988 में टीवी धारावाहिक महाभारत के लिए इनको चुना गया। जिसमें अभिनय करके इन्होनें भीष्म पितामह के किरदार को निभाया जिसके कारण लोगों के दिमाग में यह भीष्म पितामह ही थे ना कि मुकेश खन्ना।

एक इंटरव्यू के दौरान मुकेश खन्ना ने बताया किया पहले मुझे इस धारावाहिक में अर्जुन का रोल मिलने वाला था पर यह रोल हाथ से निकल गया इसके बाद द्रोणाचार्य का रोल मिल गया। द्रोणाचार्य के रोल से वो ज्यादा खुश नहीं थे पर इन्होनें हामी भर दी। लेकिन यह रोल भी हाथ से निकल गया और इसके बाद इनको भीष्म पितामह का रोल मिला। इस रोल के लिए मुकेश खन्ना ने खुशी से हामी भर दी। यह रोल इनके पिता जी को भी बहुत पंसद आया था। इस रोल से मुकेश खन्ना की जिन्दगी ही बदल गयी।

इस रोल को करने के बाद इन्होनें अपनी जिन्दगी में विवाह न करने निर्णय लिया। यह एक्टिंग का ही टैलेंट है जो कि वह इस किरदार में पूरी तरह से समा गये। इसके बाद इन्हें कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला। साल 1991 में सौंगध जैसी हिट फिल्म में काम करने का मौका मिला और इस फिल्म में बेहतरीन अदाकारी से सफलता प्राप्त की।

मुकेश खन्ना के प्रसिद्ध धारावाहिक (Mukesh Khanna Serial, TV Show)

महाभारत (1988) चन्द्रकान्ता (1994-1996) विश्वामित्र (1989)
शक्तिमान (13 सितंबर 1997 – मार्च 2005) आर्यमान (2022) शशशह फिर कोई है
प्यार का दर्द है मीठा मीठा प्यारा प्यारा हमारा हीरो शक्तिमान गीता रहस्य

मुकेश खन्ना बायोग्राफी : साल 1997 में मुकेश खन्ना ने शक्तिमान नामक का एक धारावाहिक बनाया जिसमें उन्होनें स्वयं ही शक्तिमान और गंगाधर का किरदार निभाया। इस अभिनय ने सभी के दिलों को जीत लिया था खासकर बच्चों को यह धारावाहिक बहुत ही ज्यादा पंसद आया था।

मुकेश खन्ना प्रसिद्ध फिल्में (Mukesh Khanna Films)

रूही (1981) वक्त के शहजादे (1982) सौगंध (1991)
सौदागर (1991) तहलका (1992) यलगार (1992)
बेताब बादशाह (1994) मै खिलाड़ी तु अनाड़ी 1994 हेरा फेरी (2000)
रखवाले (1994) बाल ब्रांहचारी (1996) मनी बैक गारेंटी (2014)

इसके इलावा मुकेश खन्ना कई और फिल्मों में भी काम किया है।

[Join Us on Telegram for New Updates]

Mukesh Khanna Controversy (मुकेश खन्ना से जुड़े विवाद)

सबसे पहले हम इनके शक्तिमान सीरियल से जुड़े कुछ विवादों के बारे में जानेगे। शक्तिमान शो इतना पॉपुलर था की बच्चे उस समय इसको सच समझते थे और अपने आप को शक्तिमान समझने लगे थे। ऐसी खबरें आ रही थी की बच्चे ऊंची जगहों से कूदने लगे थे और कई जगह से ऐसी वारदाते आने लगी थी जिससे शक्तिमान की छवि को ख़राब किया जा सके। ऐसी खबरें आ रही थी की बच्चे एक दूसरे को हानि पंहुचा रहे है और उनके बिच हिंसा की भावना बढ़ गयी है। शक्तिमान सीरियल को बंध करने के लिए मीडिया में तीजी से खबरें चलने लगी थी। इसके कारण इनके ऊपर कई आरोप लगे। लेकिन मुकेश खन्ना ने उस समय डट कर सामना किया और बाद में ऐसे मामले बंध हो गए।

गजेंद्र चौहान और मुकेश खन्ना के बीच विवाद फेमस टीवी शो द कपिल शर्मा के कारण हुआ था। महाभारत शो के कलाकारों को कपिल शर्मा शो में बुलाने को लेकर चर्चा हो रही थी। तभी मुकेश खन्ना ने कपिल शर्मा शो को बेहूदा और वाहियात शो करार दिया था। इसके पीछे उन्होंने कारण दिया था की इस शो में लड़कों को लड़कियों के कपड़े पहन कर एक्टिंग करवाई जाती है। इसके बाद गजेंद्र चौहान और मुकेश खन्ना के बीच में जुबानी जंग छिड़ गयी थी।

Me Too Campaign पर मुकेश खन्ना द्वारा दिए गए बयान के कारण भी इनको कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था मीटू जैसे मुद्दों को जन्म देने की जिम्मेदार सिर्फ महिलाएं ही हैं। इस मामले में इन्होंने और कहाँ की दिक्कत तब शुरू हुई जब महिलाओं ने पुरुषों की बराबरी करने की ठानी और उनके कंधे से कंधा मिलाकर चलने लगीं। इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर इनको जमकर ट्रोल किया गया था।

FAQs – मुकेश खन्ना बायोग्राफी | जीवनी

प्रश्न: मुकेश खन्ना का जन्म कब और कहाँ हुआ?

उत्तर: इनका जन्म 23 जून 1958 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।

प्रश्न: मुकेश खन्ना कहाँ तक पढ़े है?

उत्तर: इनकी शिक्षा की बात करे तो इनके पास स्नातक की डिग्री (B.Sc) है और इसके इलावा मुकेश जी ने भारतीय फिल्म टेलीविजन संस्थान पुणे से एक्टिंग की शिक्षा ली है।

प्रश्न: मुकेश खन्ना की पत्नी का क्या नाम है?

उत्तर: मुकेश खन्ना ने जब महाभारत के टीवी शो के भीष्म पितामह के रोल निभाया तो इससे प्रभावित होकर आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया था। इन्होंने कभी विवाह नहीं किया। तो जाहिर सी बात है इनकी ना तो कोई पत्नी है और ना ही बच्चे है।

प्रश्न: मुकेश खन्ना नेटवर्थ कितनी है?

उत्तर: लगभग 22 करोड़ रूपये।

प्रश्न: मुकेश खन्ना अब क्या करते है?

उत्तर: मुकेश खन्ना जी भारतीय जनता पार्टी (BJP) वर्ष 1998 से अबतक जुड़े हुए है और कभी-कभी इनका नाम टीवी सीरियल और फिल्मों में नाम सुनने को मिलता रहता है।

दोस्तों आपको मुकेश खन्ना बायोग्राफी और इनके जीवन से जुडी बातो को जानकारी कैसा लगा? अपनी राय नीचे कमेंट के माध्यम से लिखे।

Leave a Comment