[रजिस्ट्रेशन] PM Kisan Yojana 2022 पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 New List, अगली किस्त कब आएगी?

[रजिस्ट्रेशन] PM Kisan Yojana 2022 पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 New List, PM Kisan Samman Nidhi अगली किस्त कब आएगी? प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 pmkisan.gov.in List, PM Kisan Status || PM Kisan Helpline Number State Wise details available here. भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के किसानों के लिए एक बहुत अच्छा कदम है। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को समृद्ध करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को एक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022

देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” की शुरुआत की है। यह योजना 01 फरवरी 2019 से शुरू की गयी है। केंद्र यह योजना किसानों को 6000 रूपये की सहायता साल में एक बार प्रदान करती है। इस ₹6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन बराबर किस्तों में लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की गयी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए वे सभी किसान आवेदन कर सकते है जिनके पास 02 हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन है। इस लेख में हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, लिस्ट कैसे डाउनलोड करें? आदि की जानकारी इस लेख में आपके साथ शेयर करने जा रहे है।

Kisan Sarkari Yojana

PM Kisan Helpline Number State Wise

किसानों के लिए शुरू की गई यह योजना एक बहुत ही अच्छा कदम है। अब हम पीएम किसान हेल्पलाईन नंबर || PM Kisan Yojana Helpline Number – State Wise के बारें में विस्तार से जानकारी देंगे। इस नंबर को किसान किसी भी परेशानी या कोई भी जानकारी के लिए प्रयोग कर सकते है। हेल्पलाइन नंबर से किसानों को यह फायदा होंगा कि यदि कोई किसाना को किसी भी योजना को आवेदन करने में कोई भी परेशानी आती है तो वह इस नंबर पर फोन करके अपने समस्या का हल प्राप्त कर सकता है। हेल्पलाइन नंबर की सुविधा केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गयी है।

Assam, Arunachal Pradesh, Bihar, Chhattisgarh, Jharkhand, Goa, Gujarat, Haryana, Himachal Pradesh Telephone No. 1551 or 1800-180-1551
Madhya Pradesh, Maharashtra, Odisha, Karnataka, Kerala, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Telephone No. 1551 or 1800-180-1551
Uttar Pradesh, Uttarakhand, Punjab, Rajasthan, Sikkim, Tamil Nadu, Telangana, West Bengal, Tripura Telephone No. 1551 or 1800-180-1551

इस हेल्पलाईन नंबर की सहायता से देश के किसान Fund Transfer जैसी संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते है और अगर किसानों के खाते में पैसा नहीं आता है तो किसान इस नंबर से फोन करके शिकायत भी कर सकते है। देश के छोटे और सीमांत प्रांत के किसान जो कि योजना के तहत पंजीकृत है वह किसान किसी भी समय टोल-फ्री नंबर पर फोन करके अपनी समस्या का निवारण कर सकते है।

PMJAY प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन, नई लिस्ट, Jan Arogya List PDF

[PMAY] प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022: PM Awas New List Download नाम खोजें

[रजिस्ट्रेशन] e Shram Card Registration 2022: E Shram Portal Login || e Shramik Card Status

[PMMVY] प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022: Matru Vandana Yojana Form (आवेदन फॉर्म)

पीएम किसान निधि सम्मान योजना क्या है?

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि पीएम किसान निधि सम्मान योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार देश के छोटे और सीमांत प्रांत के किसानों को प्रत्येक साल 6000 रूपये की धनराशि प्रदान करती है। इस योजना में सरकार किसानों की तीन किस्तों के माध्यम से ये रूपये ट्रांसफर करती है। यह धनराशि देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किये जा रहे है लेकिन यदि सरकार ने खातें में पैसे डाल दिये हो और किसी कारण वश किसानों के खातें में पैसे नहीं आ पाते, तो किसान टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इस समस्या का निवारण कर सकते है।

PM Kisan Yojana के लाभ और पात्रता की शर्ते

इस योजना में सरकार छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना में सरकार किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की धनराषि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है। यह धनराशि किसानों को तीन किस्तों में दी जायेंगी जो कि किसानों के बैंक खातें में डाल दी जायेंगी। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेंगा जिनके पास दो हेक्टेयर की भूमि होंगी। और खेती के इलावा आय का अन्य कोई साधन नहीं है।

पीएम किसान हेल्प डेस्क नंबर – PM Kisan Toll Free Number

इस योजना के तहत आप अगर पंजीकृत नहीं है तो आपको अपने राजस्व अधिकारी और राज्य के कृषि के कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते है। देश के जो पंजीकृत लाभार्थी अपनी आने वाली किस्त के बारें में जानकारी लेना चाहते है तो इस हेल्पलाईन नंबर पर कॉल करके इस समस्या का निवारण कर सकते है।

पीएम किसान निधि सम्मान योजना टोल फ्री नंबर

  • PM-Kisan Helpline No. 155261/1800115526 (Toll Free) 0120-6025109
  • Phone: 91-11-23382401
  • Email- [email protected]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

PM Kisan Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते है। सबसे पहले हम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी आपके साथ साँझा करेंगे:

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • होमपेज पर आपको Farmers Corner का विकल्प दिखेगा। वहां आपको तीन विकल्प दिखेंगे। उनमें से आपको “New Former Registration” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगे और आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा भरे और सबमिट कर दे। सबमिट करने के बाद इसका प्रिंटआउट अवश्य निकलवा लें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑफलाइन पंजीकरण

इस योजना के लिए कई राज्यों द्वारा ऑफलाइन आवेदन की सुविधा भी दी गई है। ऑफलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको संबंधित तहसीलदार / ग्राम प्रधान / ग्राम पंचायत से संपर्क कर आवेदन कर सकते है।

Direct Links for PM Kisan Yojana Registration || New List

Join Us on Telegram यहां क्लिक करें
PM Kisan Yojana Registration 2022 यहां क्लिक करें
PM Kisan Yojana List यहां क्लिक करें
PM Kisan Yojana Beneficiary List
यहां क्लिक करें
Official Website यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 pmkisan.gov.in List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 नई सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। Farmer Corner के ऑप्शन में आपको “Beneficiary List” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर की सहायता से नई सूची या Beneficiary List देख सकते है।

गांव के किसानों की जानकारी कैसे देखें?

यदि आप गांव के किसानों की जानकारी देखना चाहते है तो केंद्र सरकार ने इसके लिए भी एक विकल्प दिया है।

सबसे पहले PM Kisan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाए।

वहां पर आपको “Dashboard” का विकल्प दिखेगा। उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा।

अगले पेज पर आपको अपना State, District, Sub District, Village की जानकारी दर्ज कर “Show” के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप गांव के किसानों की जानकारी देख सकेंगे।

FAQs – PM Kisan Yojana 2022 (पीएम किसान सम्मान निधि योजना)

सवाल: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 क्या है? और इसके क्या लाभ?

जवाब: यह योजना किसानों को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई है।

सवाल: PM Kisan Helpline Number || किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री नंबर क्या है?

जवाब: PM-Kisan Helpline No: 011-24300606,155261

सवाल: PM Kisan Samman Nidhi अगली किस्त कब आएगी?

जवाब: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की गयी है।

सवाल: PM Kisan Yojana List || प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 कैसे देखें?

जवाब: पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 देखने के लिए आपको pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर नई लिस्ट की जाँच कर सकते है।

2 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] PM Kisan Yojana 2022 पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 New List, अगली किस्त कब आएगी?”

Leave a Comment