Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now

[PMMVY] प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 Matru Vandana Yojana Form (आवेदन फॉर्म)

[PMMVY] प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, Matru Vandana Yojana Form: Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Application Form| प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आवेदन फॉर्म | पात्रता, योजना के लाभ, आवेदन कैसे, योजना की जानकारी आदि यहाँ निचे हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार पहली बार गर्भधारण करने और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 6000 रूपये की आर्थिक मदद की जाएगी। प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना भी कहा जाता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents hide
1 PMMVY Scheme: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 आवेदन शुरू

PMMVY Scheme: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 आवेदन शुरू

हमारे देश में ऐसी बहुत योजनायें है जिसकों हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरू किया है। उसमें एक योजना प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हैं, जिसके अन्तर्गत पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 1 जनवरी 2017 को किया था। इस योजना का दूसरा नाम प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना भी है। दोस्तों आज हम आपकों इस योजना के बारें में जानकारी देने जा रहे है। कृपया करके इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें और इस योजना का लाभ उठायें। इस लेख में आपको हम उद्देश्यय, लाभ, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारें में विस्तार से बतायेंगें।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना | PM Matru Vandana Yojana Form

Highlights of Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024

योजना का नामPradhan Mantri Matritva Vandana Yojana [PMMVY]
योजना शुरू की गईकेंद्र सरकार (प्रधानमंत्री जी द्वारा)
PMMVY Scheme Launched on1 जनवरी 2017
विभागमहिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
आवेदन की अंतिम तिथिNot Applicable
लाभार्थीगर्भवती महिला
योजना का लाभ6000 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइटwcd.nic.in

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना फॉर्म [आंगनवाड़ी के द्वारा आवेदन]

जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है की इस योजना का लाभ के तोर पर हमारे देश की सभी गर्भवती महिला 6000 रूपये प्राप्त कर सकती है। आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे।

आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थय केंद्र में जाये और पंजीकरण कराये। इस योजना का लाभ पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है।

Eligibility: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए पात्रता

पात्रताः- इस योजना के लिए जो गर्भवती महिलाऐं आवेदन कर सकती है वह इस प्रकार है:

  • गर्भवती महिलाएं जो 19 किश्त वर्ष से अधिक हो वही इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • यह योजना उन गर्भवती महिलाओं के लिए है जो 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई है।

आवश्यक दस्तावेजः Important Documents for PMMVY Scheme

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पास-बुक

You May Also Likes:

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य

जैसा की आप सभी को पता है कोई भी सरकारी योजना शुरू करने के पीछे कोई उद्देश्य होता है उसी तरह इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य इस प्रकार है:

  • गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान के दौरान महिलाओं के उनके देखभाल, अभ्यास को बढ़ावा देना।
  • महिलाओं के शुरूआत महीनों में उनके स्तनपान और उनके पोषण के बारें में जानकारी देना।
  • साथ ही गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए नगद प्रोत्साहन प्रदान करना।
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और उनके बच्चे को होने वाले कुपोषण से बचाना और मृत्युदर को कम करना है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ

इस योजना के लाभ इस प्रकार हैं-

  • यह योजना का मुख्य उद्देश्य जननी और उसके बच्चे की देखभाल करना है जिसके लिए सरकार उनको 6000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेंगी जिसकों सरकार तीन चरणों में देंगी। इन चरणों में गर्भवती महिलाओं को उनके गर्भधारण और प्रसव के समय ही सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।
  • इस योजना के तहत तीन चरण है जिसको सरकार पहले 1000 रूपये, दूसरे चरण में 2000 रूपये और तीसरे चरण में 2000 रूपये गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी बाकि के 1000 रूपये सरकार तब देंगी अगर कोई गर्भवती महिला अपने बच्चे को किसी अस्पताल में जन्म देती हो या जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी हो।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले इच्छुक आवेदक को PMMVY स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आवेदक के सामने होम पेज खुल जायेगा। होमपेज पर आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस लॉगिन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की ईमेल आईडी, पासवर्ड कैप्चा कोड आदि दर्ज कराये।
  • पूरी जानकारी अच्छे से भरने के बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद आप “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी अच्छे से भरनी होगी। जानकारी भरने के बाद एक बार दी गई जानकारी की जाँच कर ले और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दे।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन प्रक्रिया किश्त वाइज

First Installment: पहली किश्त के लिए आवेदन महिलाओं को आखिरी महावारी के 150 दिनों के अन्दर करना होता है। पहली किश्त में सरकार गर्भवती महिला को 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं जिसके लिए महिला को फार्म 1A, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र, और बैंक की पासबुक की कॉपी को दिये गये MATRITVA VANDANA YOJANA FORM 1-A PDF FOR FIRST INSTALLMENT  की पीडीएफ को डाउनलोड करके उस फार्म को भरके जमा करने होगें।
Second Installment: दूसरी किश्त के लिए आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को एक चेकअप करवाना जरूरी है। इस किश्त के लिए सरकार गर्भवती महिला को 2000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। गर्भवती महिला को 180 दिनों के अन्दर आवेदन करना चाहिए। इसके लिए भी पहली किश्त की तरह ही फार्म 1B, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र, और बैंक की पासबुक की कॉपी को दिये गये MATRITVA VANDANA YOJANA FORM 1-B PDF FOR SECOND INSTALLMENT  की पीडीएफ को डाउनलोड करके उस फार्म को भरके जमा करने होगें।
Third Installment: तीसरी किश्त के लिए बच्चे का जन्म का रजिस्ट्रेषन करवाना होंगा। बच्चे को महत्वपूर्ण टीके लग जाने चाहिए जिसमें हेपेटाइटिस बी आदि प्रमुख है। इसके अन्तर्गत 2000 रूपये महिलाओं को मिलते है। इसके लिए तीसरी किश्त के लिए फार्म 1C, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र, और बैंक की पासबुक की कॉपी को दिये गये MATRITVA VANDANA YOJANA FORM 1-C PDF FOR THIRD INSTALLMENT की पीडीएफ को डाउनलोड करके उस फार्म को भरके जमा करने होगें।
बाकी के बचे हुए 1000 रूपये उन महिलाओं को दिये जायेंगे जो जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी हो।

इस योजना के दौरान गर्भपात या मृत जन्म का मामला

इस योजना में केवल एक ही बार लाभ प्राप्त करने पात्र है। अगर पहली किश्त के दौरान महिला का गर्भपात हो जाता है तो भविष्य में गर्भावस्था के दौरान योजना की पात्रता, मानदंड और किश्त शर्तो की अधीन केवल दूसरी और तीसरी किश्त शर्तो प्राप्त करनें के लिए पात्र होंगी और इसी तरह दूसरी और तीसरी किश्त शर्तो लेने के बाद गर्भपात हो जाता है तो भविष्य में गर्भावस्था के दौरान योजना की पात्रता, मानदंड और भविष्य शर्तोकी अधीन केवल तीसरी भविष्य शर्तो में किश्त प्राप्त करने के लिए योग्य होंगी।

इस योजना के दौरान शिशु मृत्यु का मामला

इस योजना में लाभार्थी केवल एक बार लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है यदि डिलीवरी के दौरान शिशु की मृत्यु हो जाती है और आवेदक ने सारी किश्त प्राप्त कर ली है तो भविष्य में दोबारा इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा वर्कर भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

इस योजना के तहत आवेदक को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी तथा स्वास्थ्य केंन्द्र में जाकर पंजीकरण के लिए अपना पहला फॉर्म देकर उसमें पूछी गयी सभी जानकारियों को अच्छी तरह से भरकर जमा कराना होगा। इसी तरह दूसरे और तीसरे किस्त के लिए भी यही प्रक्रिया को अपनाना पड़ेगा। जिन्हें जमा करने के बाद आपको किस्त मिल जायेंगी।

इस प्रकार इस लेख के द्वारा हमने आपको इस योजना के बारें में जानकारी दी जो मुख्यतः आपको सहायता करनें में सहायक होंगी। कोरोना काल के असर के कारण केन्द्र सरकार ने इस योजना के लिए एक हेल्पलाइन नंम्बर जारी किया है। लाभार्थियों को आने वाली मुश्किलो के समाधान के लिए 7998799804 इस नंबर का प्रयोग करना चाहिए। आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Direct Links – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म PDF

PMMVY आवेदन फॉर्म || Application Form PDF English || Hindi
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
Download Sarkari Yojana Mobile AppClick Here
Join Us on TelegramClick Here

FAQs – Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024

अब हम आपकों कुछ सवाल जवाब के जरिये जानकारी देगें जिससे आपको इस योजना को समझने में आसानी होंगी।

प्रश्‍न: Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana में धनराशि किस प्रकार प्रदान की जायेंगी?

उत्तर: इस योजना में धनराशि तीन किश्तों में प्रदान की जायेंगी। किश्त वाइज जानकारी पहले ही उपलब्ध करा दी गयी है।

प्रश्‍न: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का पैसा कैसे चेक करें?

उत्तर: इस योजना का पैसा ऑनलाइन भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा। इसके इलावा PMMVY Yojana से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर सम्पर्क कर पता कर सकते है।

प्रश्‍न: इस योजना में किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है?

उत्तर: इसमें फार्म-1 2 और 3, एमसीपी कार्ड, बैंक की कॉपी और एक पहचान पत्र की जरूरत होती है।

प्रश्‍न: गर्भावस्था सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है?

उत्तर: इस योजना के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। आवेदन फॉर्म आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकते है और वही आवेदन फॉर्म भर के जमा करा सकते है।

Get PMMVY Scheme Details in Hindi || PMMVY Yojana in Hindi || PM Matritva Vandana Yojana details are available here on our website. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 से सम्बंधित यदि कोई सवाल है तो निचे कमेंट कर हमसे पूछ सकते हो।

Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now
Mobile App Download Click Here
Google News Follow Now

81 thoughts on “[PMMVY] प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 Matru Vandana Yojana Form (आवेदन फॉर्म)”

    • Pta Hajiyapur post terukha tasil dalmau jila raybareli up man ka naam gita pita ka naam naipal baby ka naam vikram Rajput my first baby janm deta 07/09/2022

      Reply
  1. mai Pradhanmantri Matru Vandana yojana ka form kaha se prapt kru,mujhe nahi mil rha h ,meri bachchi 3 mahine ki hogyi h ,kya mai iska laabh utha sakti hu?

    Reply
    • woh apko 1 pregnancy mein aganbadi se milta hai..sarkari hospital m or aganbadi mai ap apna naam likhwate toh uske bd apko bhi milta abi apki bby 3 months ki hi Hui hai abi bhi ap try kr skte hn ap whn ki asha se pucho …

      Reply
  2. मुझे लड़की हुई है पर मैंने ना प्रार्थमिक आरोग्य केंद्र जा कर फारम भरा ना आश्या बाई के पास तो मै अभी भी आवेदन कर सकता हु क्या मेरी लड़की 10 महीने की हो गई है और मैंने सारे टीकाकरण प्रार्थमिक आरोग्य केंद्र से लगाये है……!

    Reply
  3. pmmvy फॉर्म apply हुआ है या नहीं ?
    pmmvy status ?
    pmmvy कितनी किस्त आ गई है ?

    reply नीचे दी गई mail पर दे

    Reply
  4. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत लाभार्थी साक्षी कुमारी का आवेदन किया हुआ 6 माह बीत गया।आधार संख्या 56041151**** है।आज तक पैसा नही मिला

    Reply
  5. Aakash Verma Roshani Verma ham logon 2 children baby hai
    ek children to Purana hai jiske samay Matra 1000 mila tha jo abhi 7 sal ka hone ja rahi hai
    ek children ka bhi 3 Mahina ho raha hai jo ki new baby hai ek bhi Paisa kahin se nahin mila hai kaise milega kuchh to Milana chahie kahin per kisi Ko 10000 kisi Ko 5000 kisi Ko 6000 milta hai ham log ko to vah bhi nahin mila hai

    Reply

Leave a Comment