#UK PM Rishi Sunak Biography, Wife, Net Worth, Political Career, Age, जीवन परिचय

#UK PM Rishi Sunak Biography, Wife, Net Worth, Political Career, Age, जीवन परिचय कौन है ऋषि सुनक? जन्म, शिक्षा, राजनीतिक करियर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री तक बनने का सफर की जानकारी इस लेख में दी गयी है। जब भी किसी देश में  बड़े चुनाव होने की बात आती है तो उसकी लहर सारे देशों में महसूस की जा सकती है। भारत से संबंध रखने वाले कई राजनेता आते हैं परंतु कुछ राजनेता ही भारत से अच्छे संबंध रख पाते हैं। जैसा की आप सभी को पता होगा की कुछ समय पहले की बात है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद वहां प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव हुए है। जिसमें ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे। सांसद ऋषि सुनक जो कि भारतीय मूल से ताल्लुक रखते हैं और इस वक्त ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में से है। इससे ब्रिटेन और भारत के संबंधों में मधुरता आने की उम्मीद की जा सकती है।

कौन है ऋषि सुनक? Rishi Sunak Biography

ऋषि सुनक एक बहुत अच्छे व्यवहार के व्यक्ति हैं जिनका जन्म 12 मई 1980 को हुआ था। इनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था।  80 के दशक में उनका परिवार भारत में रहता था जो कि एक ब्राह्मण हिंदू परिवार था और ऋषि सुनक के परिवार का संबंध भारत के पंजाब राज्य से था। ऋषि सुनक के माता-पिता इंग्लैंड में व्यापार के इरादे से गए थे और बाद में वही रहने लग गए और आज के समय में ऋषि सुनक 3 बिलियन पाउंड की संपत्ति के मालिक हैं। ऋषि सुनक एक बहुत ईमानदार व्यक्ति है और यही कारण है कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता माने जाते हैं और उनके 3 बिलियन पाउंड की संपत्ति इसी बात का सबूत है कि वह कितनी लगन से काम करते हैं।

Rishi Sunak Biography

ऋषि सुनक का जीवन परिचय || Rishi Sunak Biography

नाम (Real Name) ऋषि सुनक
पिता (Father’s Name) यशवीर
माता (Mother’s Name) उषा 
भाई बहन (Brother-Sister) भाई- संजय, बहन – राखी
पत्नी (Rishi Sunak Wife) अक्षता मूर्ति
बच्चे (Children) 2
नागरिकता (Nationality) ब्रिटिश
जन्म (Date of birth) 12 मई, 1980
जन्मस्थान (Birth Place) इंग्लैंड
उम्र (Age) 42 (Year 2022)
शिक्षा (Education) एमबीए
पार्टी (Politics Parties) कंजर्वेटिव पार्टी
पेशा (Profession) पॉलिटीशियन, बिजनेसमैन
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) ब्राह्मण
राशि (Zodiac) वृषभ
आंखों का रंग (Eyes Color) काला
कद (Height) 5.7”
नेटवर्थ (Net worth) 3 बिलियन पौंड के करीब

ऋषि सुनक का परिवार (Rishi Sunak Family)

ऋषि सुनक के पिता का नाम यशवीर सिंह था और उनकी माता का नाम उषा था और उनका विवाह अक्षता मूर्ति के साथ हुआ था फिर बाद में उनके दो बच्चे हुए जिनमें से 2 बेटियां थी। ऋषि सुनक के पिता का इंग्लैंड में अच्छा व्यापार था वह एक चिकित्सक थे और उनका ही ये रोजगार दिन पर दिन तेजी से बढ़ता जा रहा था। जब उनके पिता की मृत्यु हुई तो ऋषि सुनक ने उस व्यापार को आगे बढ़ाया और अपनी संपत्ति को 3.1 मिलियन पाउंड बनाया और अच्छे बिजनेसमैन बनने के बाद उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी को ज्वाइन किया। अब वह पर वर्तमान समय में वह प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदार है।

ऋषि सुनक की शिक्षा (Rishi Sunak Educationa)

ऋषि सुनक ने इंग्लैंड के जाने-माने कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की। इनका परिवार एक समृद्ध परिवार था जिसके कारण उन्होंने इंग्लैंड के एक अच्छे कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की और इसके बाद उन्होंने स्नातक की शिक्षा को लिंकन यूनिवर्सिटी से पूरा किया। सन 2006 में उन्होने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की शिक्षा को पूरा किया। और उन्होंने अपने व्यापार को बहुत तेजी से बढ़ाया। उन्हे बचपन से ही बहुत ज्यादा पढ़ने का शौक था और उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा पुरस्कार भी जीते हैं। यह बचपन में ही सोचते थे कि वह अपने देश को बहुत ज्यादा आगे बढ़ाएंगे और अपने परिवार का नाम गर्व से ऊंचा करेंगे।

[https://icdsupweb.org/]

ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर (Rishi Sunak Political Career)

राजनीति में आने से पहले ऋषि एक अच्छे व्यापारी (Businessman) थे और 2014 में उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई और वह ब्रिटेन के सांसद बने । 2015 में उन्होंने रिचमंड में आम चुनाव लड़ा और उन्होंने बहुत अच्छी जीत हासिल करी। फिर उन्होंने अपने जीवन में 2015 से 2017 तक सांसद के तौर पर काम पर काम किया।

Also Read: Dr. APJ Abdul Kalam Biography, शिक्षा, करियर, जीवन परिचय

ऋषि सुनक से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

दोस्तों जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है की ऋषि सुनक का संबंध भारत देश के साथ पहले से ही रहा है और इसी वजह से भारत के लोग उनकी प्रशंसा करते हैं। अब हम आपको उनके बारे में कुछ रोचक बातें बताने जा रहे है, इसके लिए नीचे दी गयी जानकारी को अवश्य पढें।

  • वे भारत के बड़े बिज़नेस में से एक नारायण मूर्ति (इंफोसिस कंपनी के सह-संस्थापक) और सुधा मूर्ति के दामाद हैं।
  • ऋषि सुनक अपनी पत्नी (अक्षता मूर्ति) से सबसे पहली बार स्टैनफोर्ड कॉलेज में मिले थे और उन्होंने अपनी मनपसंद की शादी की थी।
  • ऋषि सुनक के परिवार का संबंध ब्राह्मण परिवार से था।
  • ऋषि सुनक के दादाजी को भारत की नागरिकता ज्यादा पसंद थी और इन्हे इंग्लैंड की नागरिकता ज्यादा पसंद है।
  • इनकी कुल संपत्ति 3.1 बिलियन पाउंड बताई जाती है।
  • इनके पिता चिकित्सक के रूप में कार्य करते थे उन्होंने अपने व्यापार को तेजी से आगे बढ़ाया।

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति (Rishi Sunak Net Worth)

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति (Net Worth) 3.1 बिलियन पाउंड के अलावा अगर हम इनके परिवार वालों की संपत्ति की बात करें तो उनके पिता ने भी कई सालों तक चिकित्सा का रोजगार करके अच्छा खासा धन एकत्रित कर लिया था। इसके बाद इनकी शादी नारायण मूर्ति जैसे बड़े बिजनेसमैन की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ हुई। आज के समय में इनकी संपत्ति जो ब्रिटेन की महारानी है उनसे भी ज्यादा अधिक बताई जाती है। ऋषि सुनक ने अपने व्यापार को इतनी तेजी से आगे बढ़ाया कि आज वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के लायक है उन्होंने अपने जीवन में बहुत ज्यादा ही तरक्की की जिससे उनकी फैमिली भी उन पर बहुत ज्यादा गर्व करते है।

‘भारत रत्‍न’ अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी: Biography, Political Career

[लता मंगेशकर] Lata Mangeshkar Biography परिवार, नेटवर्थ, जीवन परिचय

[Amit Shah] अमित शाह बायोग्राफी, जीवनी, आयु, शिक्षा, पत्नी, नेटवर्थ

ऋषि सुनक की पसंदीदा चीजें

ऋषि सुनक को बचपन से ही पढ़ने का बहुत शौक है और वे आज भी किताबों को पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा ज्ञान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से हासिल किया है। ऋषि घूमने का बहुत शौक रखते हैं और बचपन से ही सोचते थे से कि मैं पूरे विश्व का भ्रमण करूंगा और आज उन्होंने अपने सपनों को भी साकार कर लिया है। ऋषि सुनक को घर का काम करना भी बहुत पसंद है। ऋषि सुनक को फोटो खींचने का भी बहुत ज्यादा शौक रहा है। उन्होंने अपने जीवन में बहुत सारी फोटो को भी खींचा है जिसे हम आसानी से देख सकते हैं।

आशा करते है कि आपको ऋषि सुनक बायोग्राफी (Rishi Sunak Biography in Hindi) इस लेख के माध्यम से ब्रिटिन के होने वाले PM ऋषि सुनक के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा। यदि आपको ये लेख पसंद आया तो नीचे कमेंट कर के हमे लिखे और इसको शेयर अवश्य करें। Thanks for reading the information about Rishi Sunak Biography.

Join Us on Telegram for New Updates

FAQs – Rishi Sunak Biography in Hindi

प्रश्न: ऋषि सुनक कौन हैं?

उत्तर: ऋषि सुनक ब्रिटेन के अच्छे बिजनेसमैन है और ब्रिटेन के होने वाले प्रधानमंत्री भी। इस पद से पहले वो सांसद भी रह चुके है।

प्रश्न: ऋषि सुनक की नेटवर्थ कितनी है?

उत्तर: Rishi Sunak Networth $3.1 Billion Dollar.

प्रश्न: ऋषि सुनक की पत्नी का नाम क्या है?

उत्तर: Rish Sunak Wife Name Akshata Murthy (अक्षता मूर्ति)

प्रश्न: अक्षता मूर्ति कौन है?

उत्तर: अक्षता मूर्ति भारत के बिजनेसमैन नारायण मूर्ति (इंफोसिस कंपनी के सह-संस्थापक) और सुधा मूर्ति की बेटी है।

2 thoughts on “#UK PM Rishi Sunak Biography, Wife, Net Worth, Political Career, Age, जीवन परिचय”

  1. ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बारे में सही जानकारी देने के लिए बहुत बहुत बधाई।

    Reply

Leave a Comment