Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 डाकघर बचत खाता योजना (FD ब्याज दर, NSC, PPF) आवेदन फॉर्म

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024: डाकघर बचत खाता योजना (FD ब्याज दर, NSC, PPF) आवेदन फॉर्म: Post Office Saving Scheme in Hindi – डाकघर बचत योजना आवेदन – PPF, NSC, FD Interest Rate Details available here. जैसा की आप सभी ने पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 के बारे सुना होगा, जिसके अंतर्गत डाकघर के अंदर 9 से अधिक स्कीम है जिसके अंदर आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको इस लेख में डाकघर बचत योजना के बारें में बतायेंगे। यह योजना बैकों के अलावा डाकघर में भी आरम्भ की गयी है।

Contents hide
1 पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024: डाकघर बचत खाता योजना [Updated Interest Rate]

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024: डाकघर बचत खाता योजना [Updated Interest Rate]

आजकल बैंकों से ज्यादा लोग डाकघर में अपने पैसों का निवेश करना ज्यादा पंसद करते है क्योंकि डाकघर में जमा पैसों की गांरटी सरकार लेती है और बैंक में रखी पूंजी सौ फीसदी सुरक्षित नहीं रहती क्योंकि किसी भी कारण अगर बैंक डिफाल्ट हो जाता है तो इस स्थिति में DICGC यानि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारण्टी कॉर्पोरेशन बैंक में कस्टमर को सिर्फ 5 लाख की गारंटी देता है। यदि आप अपने पैसों को कही अच्छी जगह पर निवेश करना चाहते है तो डाकघर से संबधित योजनाओं में ही निवेश करें। आज हम इस योजना से संबधित उद्देश्य, प्रकार, लाभ, आवेदन की प्रक्रिया आदि का विवरण करेंगे। इसके लिए आपको यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

डाकघर बचत खाता योजना क्या हैं?

इस योजना के अंतर्गत आप डाकघर या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते और उच्च ब्याज दरों का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह योजना के तहत अगर व्यक्ति पैसों का निवेश इस योजना में करता है तो इसको ब्याज दर के साथ कर (Income Tax) का लाभ भी मिलता है। इस योजना में कर में छूट इंकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के द्वारा दी जाती है। पोस्ट ऑफिस ऐसी कई योजनायें उपलब्ध कराता है जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, Monthly Income Scheme, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), आदि।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के अन्दर बचत की भावना को बढ़ाना है और इसके साथ-साथ उनके भविष्य को भी सुरक्षित करना है। इसके लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस में कई योजनाओं में निवेश करने का बढ़ावा दिया है और साथ ही साथ कर में छूट का भी प्रावधान है। इस स्कीम के माध्यम से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। अतः निवेशकों को अपने पैसों का निवेश डाकघर से संबधित योजना में ही करना चाहिए।

डाकघर बचत योजना के प्रकार

पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत कई तरह के निवेश आते है, उनमे से कुछ योजनाओं की जानकारी निचे उपलब्ध करा दी गयी है:

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

इस योजना के तहत लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से आप अपने बच्चों के लिए अकांउट खुलवा सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना केवल लड़कियों के लिए है। इस योजना में 10 साल तक की लड़कियों के नाम का खाता खुलवा सकते है। इस योजना में केवल दो बच्चियों का ही खाता खुल सकता है। इस योजना में वित्तीय वर्ष में 250 रूपये से लेकर 1.5लाख तक का निवेश कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर: इस समय सुकन्या समृद्धि योजना के लिए 8% ब्याज दर के हिसाब से आपको इस स्कीम की सुविधा दी जाती है। इस योजना में कम से कम 15 वर्ष तक निवेश करना पड़ता है। इस योजना को 21 साल पूरा होने पर बन्द किया जा सकता है। इस योजना का एक और लाभ है जिसके अंतर्गत बालिका की 18 साल की उम्र होने पर शादी के लिए प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति दी गयी है। इस स्कीम में इन्कम टैक्स 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रूपये तक का लाभ लिया जा सकता है।

Also Read: कन्या सुमंगला योजना: आवेदन फॉर्म, Benefits, How to Apply?

Sarkari Yojana

Post Office Monthly Income Investment Scheme (पोस्ट ऑफिस मंथली इन्कम स्कीम)

इस योजना की अवधि पांच वर्ष तक की होती है। इसमें ब्याज दर 7.5% [On 5 Year Maturity] होता है और कम से कम 1000 में इस स्कीम को खोला जा सकता है। इस योजना में सिंगल में साढ़े चार लाख का और ज्वांइट में नौ लाख तक का निवेश कर सकते है। इस स्कीम पर नॉमिनेशन की सुविधा, एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की सुविधा है। एक ही पोस्ट ऑफिस में कई मंथली स्कीम खुलवाने की सुविधा आदि है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के अंतर्गत 1-3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट राशि का 2% काटकर पैसे वापिस किये जाएंगे। वहीं दूसरी और अकाउंट खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पूर्व ही पैसा निकालते हैं, तो जमा राशि का 1% कटा जाएगा। इसके इलावा आप मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरा होने पर इसे आप आगे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते है और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी अपने खाते को ट्रांसफर कर सकते है।

किसान विकास पत्र योजना

यह योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गयी है और इसके अंतर्गत 7.5 % की ब्याज दर निर्धारित की गयी है। इस योजना में न्यूनतम राशि 1000 रूपये तय की गयी और अधिकतम रूपये जमा कराने की कोई सीमा नहीं है। किसान विकास पत्र योजना का कार्यकाल 09 वर्ष 4 महीने है।

किसान विकास पत्र योजना केवीपी (KVP) एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, इस योजना के अंतर्गत आप अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। इस सेविंग स्कीम खाता धारक को चक्रवृद्धि ब्याज का भी फायदा मिलता है। किसान विकास पत्र स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है और निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसके बाद 100 के गुणकों में निवेश को बढ़ाया जा सकता है।

(PPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है?

यह एक लम्बी अवधि की इन्वेस्टमेंट योजना है जिसका कार्यकाल 15 वर्ष का निर्धारित किया गया है। परन्तु इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड के अंतर्गत 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से Return मिलता है। इस योजना में आवेदक कम से कम 500 रूपये और अधिकतम 1.5 लाख रूपये सालाना निवेश कर सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है?

भारतीय डाकघर द्वारा 60 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के निवसकों के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम शुरू की है। इसके अंतर्गत 8.2% की ब्याज दर मिलती है। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रूपये निवेश किए जा सकते है।

सीनियर सिटिज़न सेविंग स्कीम: ब्याज दर को बढ़ाया गया। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए Senior Citizen Saving Scheme के खाता धारकों के लिए ब्याज दर 8.2% कर दी गयी है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC Scheme)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना के लिए पांच वर्ष का मेच्योरिटी पीरियड निर्धारित किया गया है। इस योजना में निवेशकों को 7.5% की ब्याज दर के हिसाब से Return दिया जाता है। इस योजना में न्यूनतम राशि ₹100 रूपये से निवेश शुरू किया जा सकता है और अधिकतम निवेश राशि तय नहीं की गई है।

Post Office Saving Scheme Interest Rate (New 1 October-31 December 2023)

क्रम संख्याउत्पादब्याज दर चक्रवृद्धिता बारंबरता*
01.डाकघर बचत खाता (बचत बैंक)4.0%वार्षिक
02.1 वर्षीय टीडी खाता6.8%
तिमाही
03.2 वर्षीय टीडी खाता6.9%
तिमाही
04.3 वर्षीय टीडी खाता7%
तिमाही
05.5 वर्षीय टीडी खाता7.5%
तिमाही
06.5-वर्षीय आवर्ती जमा खाता (आरडी)6.2%
तिमाही
07.वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

(Senior Citizens Saving Scheme Account – SCSS)

8.2%
त्रैमासिक और भुगतान किया
08.मासिक आय योजना खाता (Monthly Income Account)7.4%
मासिक और भुगतान किया
09.5 वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र (National Saving Certificate NSC)7.7%
वार्षिक
10.सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account Scheme)8%वार्षिक
10.पीपीएफ (Public Provident Fund Scheme)7.1%वार्षिक
12.किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)7.5% (115 महीने में परिपक्व होगी)वार्षिक
13.महिला सम्मान बचत खाता (Mahila Samman Saving Certificate)7.5%त्रैमासिक

डाकघर समय-समय पर इन योजनाओं के ब्याज की समीक्षा करती रहती है। आयकर द्वारा 80सी के अंतर्गत टैक्स में छूट है जिसमें डे़ढ लाख तक को कोई टैक्स नहीं लगेंगा।

You May Also Likes:

[फॉर्म] मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन

[रजिस्ट्रेशन] e Shram Card Registration

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

[पंजीकरण] इंदिरा गांधी पेंशन योजना

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 विशेषताएं

  • सबसे बड़ी विशेषता यही है की डाकघर में निवेश करनें से लोग बचत करनें के लिए प्रेरित होंगे।
  • पैसों की बचत होनें में निवेशकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेंगा।
  • इस योजना में आवेदन करना बहुत आसान है।
  • इस योजना को लम्बे समय तक के लिए रख सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीमों में ब्याज दरें चार प्रतिशत से नौ प्रतिशत तक है।
  • यह एक भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी स्कीम है जो पुरी तरह से सुरक्षित है।
  • पोस्ट आफिस में निवेश करने पर इन्कम टैक्स एक्ट सेक्शन के तहत 80सी कर छूट का प्रावधान भी किया गया है।
  • इस स्कीम में सभी वर्ग के लोगों को अलग-अलग स्कीम उपलब्ध करवायी गयी है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 निवेश के समय क्या-क्या सावधानी बरतें?

डाकघर बचत खाता योजना में अगर आप निवेश करने की सोच रहे है तो इनके कुछ दिशा निर्देश है जिनके बारें में आपका जानना जरूरी है। डाकघर बचत योजना में कम से कम नौ योजना है। आप जिस योजना में अपना पैसा निवेश करना चाहते है वह सहीं है कि नहीं, इसकी जानकारी लेना जरुरी है। यहाँ आपकों योजना के दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ना होंगा उसके बाद ही आप जान पायेंगे कि आपके लिए कौन सी योजना आपके लिए सही है। आवेदन करने से पहले उस योजना के पात्रता को भी जानना जरूरी है। अगर आप उस योजना में पात्र नहीं होते है तो आपका निवेश उस स्थिति में अस्वीकार मानें जायेंगे।

निवेशक को अपने निवेश की न्यूनतम राशि और अधिकतम राशि को जमा करते समय अपनी शर्तो का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इस योजना में प्रतिवर्ष निवेश नहीं कर पाते हो तो आपके खाते को डिफॉल्ट कर दिया जाता है और जब आप उस खाते को दुबारा खुलवाते है तो आपको पैनाल्टी देनी पड़ती है। इसलिए निवशक को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका खाता डिफॉल्ट ना हो पायें। किसी भी योजना में निवेश करने के पहलें निवेशकों को अपने सभी दस्तावेंजो को तैयार करके रखना चाहिए। आपको निवेश करने से पहले अपनी परिपक्वता अवधि या कितने समय का निवेश है? आदि का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको सही समय पर आपके निवेश का लाभ प्राप्त हो जायेंगा।

डाकघर में खाता कैसे खुलवाएं?

डाकघर बचत खाता खुलवाने की आवेदन करने की प्रक्रियाः-यदि आप निवेशक हो तो आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलों करना होगा:

  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 हेतु खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होंगा।
  • निवेशक को जिस योजना में निवेश करना है वह पोस्ट ऑफिस में जाकर उस योजना का एप्लीकेशन फार्म को भरें। पहले उस योजना के बारे पूरी जानकारी अवश्य लें।
  • आपको आवेदन फार्म में सभी जानकारियां को ध्यानपूर्वक भरना होंगा जैसे नाम, पता, फोन नंबर आदि।
  • उसके बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को उस फार्म के साथ अटैच करना होंगा।
  • फिर उस फार्म को पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होंगा।
  • इस प्रकार आप अपने अनुसार जिस योजना में निवेश करना चाहते है। वह कर सकते है। और डाकघर बचत खाता योजना का लाभ लें सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के बारें में जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर देख सकते है। जिसका लिंक निचे दिया गया है।

Important links – Post Office Saving Scheme 2024

Official WebsiteClick Here
Our WebsiteClick Here
Join Us on TelegramClick Here

इस प्रकार हमने इस लेख में आपको डाकघर बचत योजना के बारें में बताया जिससे आपको इससे संबधित कई जानकारियां आसानी से मिल जायेंगी। आशा करते है कि आपको यह लेख पंसद आया होंगा।

FAQs – पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 के अंतर्गत कितने योजनाएं है?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस सेविंग योजना के अंतर्गत अभी तक कुल 13 योजनाएं है, जिनकी जानकारी ऊपर उपलब्ध करा दी गयी है।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: डाकघर बचत खाता खुलने के लिए और इसके अंतर्गत आने वाले schemes का लाभ लेने के लिए निवेशक को पोस्ट ऑफिस में जानकर आवेदक कर सकते है और अपने भविष्य के किए कोई अच्छी से निवेश योजना चुन सकते है।

प्रश्न: क्या पोस्ट ऑफिस के किसी स्कीम में पैसा भी डबल होता है?

उत्तर: हां, पोस्ट ऑफिस द्वारा पांच ऐसे स्कीम है जिनके तहत कम समय में पैसा डबल हो जाता है और अच्छा खासा रिटन मिलता है। यहाँ प्राइवेट बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटन मिलता है।

यदि आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024: डाकघर बचत खाता योजना (FD ब्याज दर, NSC, PPF ) आवेदन फॉर्म: Post Office Saving Scheme in Hindi के बारे हमसे कुछ पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट कर हमसे जानकारी लें सकते है।

Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now
Mobile App Download Click Here
Google News Follow Now

22 thoughts on “पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2024 डाकघर बचत खाता योजना (FD ब्याज दर, NSC, PPF) आवेदन फॉर्म”

    • For Short term go for FD Example few months, 1-2 Years, For medium term go for PPF, Kisan Vikas Patr, NSC like 5-7 Years and for long terms 10-40 years go for Nifty50 Index fund, this is best strategy to invest.

      Reply
  1. बहुत ही अच्छी जानकारी है।पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।

    Reply
  2. Majduri karna hi hi hamara kam he kya kare jo bhi yojana sarkar deti he ham garibo ko bo sab yojana ka fayda pad mantree le lete he kya kar sakte he ??????????ho sake to kuchh madat kar sakte ho to thik hr

    Reply

Leave a Comment