Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now

नूपुर शर्मा कौन है? Nupur Sharma Biography in Hindi, Husband, जीवन परिचय

नूपुर शर्मा कौन है? Nupur Sharma Biography in Hindi, Nupur Sharma Husband, नूपुर शर्मा जीवन परिचय | नूपुर शर्मा का मोहम्मद पैगम्बर के बारे में क्या बयान था? आयु, पति, बच्चे, नेटवर्थ, जीवनी हिंदी में जाने। नूपुर शर्मा भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय प्रवक्ता रह चुकी है और कुछ समय पहले इन्होंने मोहब्बत पैगंबर पर टीवी डेबिट में एक बयान के कारण भारत के अंदर ही नहीं बल्कि लिब्रांडू गैंग तक प्रचलित हो गयी थी। टीवी डिबेट के दौरान उनके उनके द्वारा मोहब्बत पैगंबर को ट्रोल किया था। इसके बाद इन्हें BJP पार्टी से 6 वर्ष के लिए निलंबित भी कर दिया गया है।

Contents hide
1 नूपुर शर्मा कौन है? नूपुर शर्मा जीवन परिचय

नूपुर शर्मा कौन है? नूपुर शर्मा जीवन परिचय

नूपुर शर्मा पेशे से एक वकील भी है और यह वर्किंग कमेटी भाजपा की सदस्य भी रह चुकी है। 2015 में भाजपा ने इन्हें दिल्ली विधानसभा चुनाव मे आम आदमी पार्टी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा था। और इनका मकसद अरविंद केजरीवाल को उस चुनाव में हराना था लेकिन नूपुर शर्मा को ही हार का सामना करना पड़ा और इसके बाद साल 2020 में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता घोषित किया गया था। इन्हें टीवी डिबेट्स में भी अपनी पार्टी का बचाव करते हुए देखा जाता रहा था।

नूपुर शर्मा का जन्म एवं शुरुआती जीवन [Nupur Sharma Birth Day, Early life]

नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था और यह बचपन से ही एक कुशाग्र बुद्धि की वक्ता थी। बताया जाता है कि इनकी सगाई जुलाई 2021 में हो गई थी और उनकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई थी। उनके परिवार के बारे में अधिक निजी जानकारियां सार्वजनिक रूप से प्राप्त नहीं हुई है।

नूपुर शर्मा की शिक्षा [Nupur Sharma Education]

अगर हम इनकी शिक्षा की बात करें तो इन्होंने भारत के साथ लंदन से भी अपनी शिक्षा पूरी की है और इन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली के पब्लिक स्कूल से पूर्ण की थी और उन्होंने हिंदू कॉलेज से भी अपनी वकालत की पढ़ाई पूरी की। इन्होंने अपनी एल एल एम की डिग्री लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से हासिल की थी और इन्होंने राजनीति में भी खूब प्रयत्न किया।

Highlights of Nupur Sharma Biography in Hindi

पूरा नामनूपुर शर्मा
जन्म (Birth Day)
23 अप्रैल 1985
आयु (Age as on 2023)
38 साल
जन्म स्थाननई दिल्ली
पिता का नाम
विनय शर्मा
माता का नामNot Known
पेशा (Profession)
राजनेता, वकील
पदभाजपा प्रवक्ता (निलंबित)
राजनीतिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी (निलंबित – 6 साल के लिए)
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
राशिवृषभ
राष्ट्रीयताभारतीय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
लंबाई (Height)
5 फुट 3 इंच
वजन (Weight)
50 किलो
शिक्षा (Education)LLM (पोस्ट ग्रेजुएशन)
College / University
  • London School of Economics, London, England
  • Hindu College of University of Delhi, Delhi, India
पता (Address)
5-B, गिरधर अपार्टमेंट, फिरोजेशाह रोड, नई दिल्ली-110001
वैवाहिक स्थिति (Married Status)
अविवाहित
नेटवर्थ (Net Worth)₹14.79 लाख

नूपुर शर्मा का राजनीतिक करियर [Nupur Sharma Political Career]

नूपुर शर्मा का राजनीतिक करियर 2009 मे शुरू हुआ और इन्होंने कॉलेज के साथ-साथ राजनीति में भी अपना कैरियर संवारने की कोशिश की। नूपुर शर्मा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र संघ [2008 में एबीवीपी] का चुनाव भी लड़ा था और इसमें उन्होंने सफलता भी प्राप्त की थी। और इस तरह से इन्होंने भाजपा के युद्ध किंग की मीडिया प्रभारी मे चुना गया और इन्हें दिल्ली के राज्य कार्यकारिणी में भी स्थान मिला। साल 2015 में इन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़े थे परंतु यह उसमें कामयाब नहीं हो पाई थी।

इसी बीच साल 2015 में यह मीडिया प्रवक्ता बनी और टीवी डिबेट में अपनी पार्टी का बचाव करने लगी। साल 2020 में नूपुर शर्मा एक राष्ट्रीय प्रवक्ता बनी थी। और साल 2022 आते आते इनके बयान पर मचे बवाल की वजह से भाजपा पार्टी ने इनको 6 वर्ष के लिए हटा दिया है। ये दिल्ली के उच्च न्यायालय में भी कई सालों से प्रैक्टिस करती आ रही थी।

नूपुर शर्मा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

इनका पूरा नाम नूपुर शर्मा है और इनका जन्म 23 अप्रैल 1985 में हुआ था। इनका जन्म नई दिल्ली में हुआ था। इनकी उम्र 38 साल हैं। इन्होंने अपनी शिक्षा के कैरियर में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है। इन्होंने दिल्ली के पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी और इन्होंने अपना कॉलेज दिल्ली के विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से किया था। अगर इनकी कद की बात करें तो इनका कद 5 फीट 3 इंच है और इनका वजन 50 किलोग्राम है। इनकी जाती ब्राह्मण है और इनकी नागरिकता भारतीय हैं। इनका पेशा अभी फिलहाल राजनीतिज्ञ वकील है।

नूपुर शर्मा से जुड़े विवाद

आखिरकार क्यों नूपुर शर्मा की हत्या के लिए आया घुसपैठिया?

साल 2022 में एक टीवी डिबेट में मोहब्बत पैगंबर पर विवादित बयान देने के कारण नूपुर शर्मा को कई जगह से मरने की धमकियां मिलने लगी। भारत ही नहीं दूसरे मुस्लिम देशों से भी इनको जान से मरने की धमकियां मिली।

भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या के लिए एक घुसपैठिया को भेजा गया था जोकि बीएसएफ के रंगे हाथों पकड़ा गया है। उस घुसपैठी का नाम अशरफ बताया जा रहा है और उसे पंजाब के रहने वाले मौलवियों ने हत्या के लिए उकसाया था, जिसके बाद उसने नूपुर शर्मा की हत्या के लिए यह फैसला उठाया।

नूपुर शर्मा पहुंची सुप्रीम कोर्ट

नूपुर शर्मा ने देश के अलग – अलग राज्य में जाकर FIR दर्ज करने के बजाए एक ही राज्य में FIR करने की याचिका के साथ वह सुप्रीम कोर्ट पहुंची। परंतु वहां के माननीय जस्टिस ने उन पर देश में माहौल खराब करने और उदयपुर हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहरा दिया। जब देशभर ने जज की यह मौखिक टिप्पणी सुनी तो इसकी बहुत आलोचना हुई।

विराट कोहली बायोग्राफी

Lata Mangeshkar Biography in Hindi

अमरावती और उदयपुर केस से नूपुर शर्मा का नाम क्यों जुड़ा हुआ है?

जब अमरावती के मेष और उदयपुर के कन्हैया लाल पैगंबर मोहब्बत पर दिए गए बयान अथवा समर्थन किया तो मुसलमानों द्वारा उनकी बड़ी निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई और हत्यारों ने उनकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दी। जब लोगों को इस घटना के बारे में पता चला तो उदयपुर के लोगों में भारी आक्रोश मच गया। पुलिस ने आरोपियों को ढूंढना शुरू कर दिया और आखिरकार ये आरोपी पकड़े ही गए और उन्हें अप्रिय स्थिति से बचाने के लिए 5 दिन तक इंटरनेट सेवाएं बंद भी करनी पड़ी एवं धारा 144 लागू कर दी गई।

प्रो अल कायदा की यूनिट की मिली धमकी

नूपुर शर्मा और भारत के हिंदू वासियों को  भारतीय उपमहाद्वीप से जुड़े संगठन AQIS ( इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट यानी) के द्वारा जान से मारने की धमकी मिली और उस वीडियो में उन्होंने चार्ली हेब्दो स्टाइल में बदला लेने की बात कही।

क्यों हो सकती है नूपुर शर्मा को 3 साल की सजा?

आईपीसी की धारा 153 के तहत नूपुर शर्मा के खिलाफ कई राज्यों में एफ आई आर दर्ज की गई है अगर कोर्ट में उन्हें हेट स्पीच साबित किया जाता है तो उन्हें 3 साल की सजा मिल सकती है। 22 जून को महाराष्ट्र के ओबरा इलाके की पुलिस ने नूपुर शर्मा को पूछताछ के लिए बुलाया गया।

मोदी से तोड़े रिश्ते इमरान खान?

नूपुर शर्मा पाकिस्तान के अंदर सबसे अधिक चर्चा में बनी हुई है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने सोशल मीडिया पर इस मामले को बढ़ा चढ़ा कर खाड़ी देशों के अंदर पहुंचाया और अब इमरान खान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से भारत से संबंध न रखने की बात कही है।

Dr. APJ Abdul Kalam Biography

अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी

अमित शाह बायोग्राफी

निष्कर्ष – नूपुर शर्मा जीवन परिचय

आज हमने आपको अपने इस लेख के द्वारा नूपुर शर्मा बायोग्राफी, नूपुर शर्मा जीवन परिचय, नेटवर्थ, पति, जुड़े विवाद आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आपको यह पढ़कर अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग नूपुर शर्मा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। अगर आप ऐसे ही और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे हम अपने लेख द्वारा लोगों को अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाने का प्रयत्न करते हैं।

[Join Us on Telegram For New Updates]

FAQs – Nupur Sharma Biography in Hindi

प्रश्न: नूपुर शर्मा कौन है?

उत्तर: नूपुर शर्मा पैसे से वकील है और भारतीय राजनीति में भी सक्रिय है। ये भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय प्रवक्ता रह चुकी है। लेकिन वर्ष 2022 में एक विवादित बयान के कारण इनको BJP पार्टी ने छह साल के लिए निकाल दिया है।

प्रश्न: नूपुर शर्मा की नेटवर्थ कितनी है?

उत्तर: नूपुर शर्मा नेटवर्थ ₹14.79 लाख (लगभग) है।

प्रश्न: नूपुर शर्मा के पति का क्या नाम है?

उत्तर: Nupur Sharma Husband Name – अभी तक इन्होंने शादी नहीं की है तो इनके पति का नाम कैसे आ सकता है। हालांकि वर्ष 2021 में इनकी सगाई की खबरे आयी थी लेकिन अभी तक इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

प्रश्न: भारतीय जनता पार्टी ने नूपुर शर्मा को क्यों निकाला?

उत्तर: एक टीवी डिबेट में पैगंबर मोहम्मद (मुसलमानों के धर्म गुरु) पर विवादित बयान देने के कारण नूपुर शर्मा को BJP पार्टी से निष्कासित करना पड़ा।

प्रश्न: नूपुर शर्मा जन्म कब और कहां हुआ ?

उत्तर: नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली में हुआ।

Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now
Mobile App Download Click Here
Google News Follow Now

1 thought on “नूपुर शर्मा कौन है? Nupur Sharma Biography in Hindi, Husband, जीवन परिचय”

Leave a Comment