Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 घर बैठे कैसे करें? E Shram Card Balance Check Online 2023

E Shram Card Balance Check Online 2023: ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 घर बैठे कैसे करें? या e Shram Card Balance Check 2023 कैसे करें? भुगतान स्थिति कैसे जाने? यदि आपके मन में भी यही सवाल है तो आप सही जगह पर है। केंद्र सरकार समय – समय पर ई श्रम कार्ड की किस्त जारी करती रहती है। हम से बहुत सारे ऐसे लोग है जिनको अपनी किस्त की स्थिति या स्टेटस के बारे में पता है नहीं है मतलब यह हुआ की उनको नहीं पता की उनके ई श्रम कार्ड का पैसा आया की नहीं? दोस्तों इस समस्या का समाधान आपको इस ब्लॉग में अवश्य मिल जाएंगे। चलो आगे बढ़ते है और जानते है e Shram Card Balance Check 2023 कैसे करें?

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 E Shram Card Balance Check Kaise Kare Online?

दोस्तों आप घर बैठे अपनी मोबाइल से ही ई श्रम कार्ड स्टेटस पता कर सकते है। इसके लिए आपको E Shram Portal पर जाना होगा। जिसका लिंक और पूरी जानकारी नीचे दी गई है। e Shram Card Balance Check 2023 – देश के प्रधानमंत्री के द्वारा श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत भारतीय सरकार देश के गरीब और श्रमिक वर्ग से ताल्लुक रखने वाले नागरिकों को आर्थिक सहायता दे रही है। E Shram Card Yojana के लिए श्रमिक वर्ग के लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और सरकार की तरफ से हर महीने आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते है।

सरकार श्रम कार्ड धारकों को इंश्योरेंस, और पेंशन जैसी सुविधा भी प्रदान कर रही है। इतनी बेहतरीन आर्थिक सुविधा प्राप्त करने के लिए हर रोज लाखों लोग श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर रहे है। श्रम कार्ड बनने के बाद आपको अपना बैलेंस चेक करने आना चाहिए ताकि आप सरकार की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सके। इस वजह से आज के लेख में e Shram Card Balance Check करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है।

मोबाइल से ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 वो भी बिना इंटरनेट के

आवेदक आपने Registered मोबाइल नंबर से ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करें के लिए 14434 नंबर कॉल कर पता कर सकता है वो भी बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के।

प्रधानमंत्री श्रम मानधन पेंशन योजना

फ्री स्मार्टफोन योजना

Overview of E Shram Card Balance Check Online 2023

आर्टिकल ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023
लाभार्थी ई श्रमिक कार्ड धारक
योजना लॉन्च की गई श्रम और रोजगार विभाग मंत्रालय, भारत सरकार
मोबाइल नंबर पर ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करें 14434
प्रक्रिया ऑनलाइन
ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक डायरेक्ट लिंक eshram.gov.in
ऑफिसियल वेबसाइट eshram.gov.in

E Shram Card Kya Hai?

ई श्रम कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड है जिसे केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया जाता है। इसे नागरिक ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकता है। सरकार श्रम कार्ड के जरिए नागरिकों को हर महीने ₹500 से ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है ताकि परिवार का भरण पोषण किया जा सके। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से इंश्योरेंस, छात्रवृत्ति और पेंशन की सुविधा भी दी जा रही है।

आपको बता दें कि इस योजना को ठेला चलाने वाले, कैब गाड़ी चलाने वाले, मजदूरी करने वाले जैसे श्रमिक वर्ग के लिए शुरू किया गया है। इस बेहतरीन योजना में पेंशन की सुविधा केवल उस नागरिक को दी जाएगी जो हर महीने ₹55 से ₹210 श्रम अकाउंट में कटवाएगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

ई श्रम कार्ड की विशेषताएं और तथ्य

अगर आप श्रम कार्ड बनवाने वाले हैं या बनवा चुके हैं तो आपको सरकार की तरफ से मिलने वाली इस बेहतरीन योजना कि कुछ खास विशेषताओं के बारे में मालूम होना चाहिए –

  • श्रम कार्ड की सुविधा 59 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को दी जाती है।
  • इस योजना को गरीब, मजदूर, सफाई कर्मी, ठेला चलाने वाले और इस तरह के अन्य श्रमिक वर्ग के लिए शुरू किया गया है।
  • श्रम कार्ड के अंतर्गत सरकार की तरफ से ₹200000 का जीवन बीमा और ₹100000 का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक को हर महीने ₹500 से ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • अगर आवेदक हर महीने अपने श्रम अकाउंट में ₹55 से ₹210 डलवा आता है तो उसे 59 वर्ष के बाद प्रतिमा 3000 का पेंशन दिया जाएगा।

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 घर बैठे कैसे करें?

e Shram Card Balance Check 2023 [ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति]: अगर आपने अपना श्रम कार्ड बनवाया है तो इसका बैलेंस आप किस प्रकार चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है –

  1. सबसे पहले आवेदक को श्रम कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट [eshram.gov.in] पर जाना होगा।
ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक कैसे करें? eShram Card Balance Status Check
ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक कैसे करें? eShram Card Balance Status Check
  1. उसके बाद Register on eShram का विकल्प होम पेज पर दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  2. उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां ऊपर मीनू में 3 लाइन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके Already Registered के विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. आप अपना श्रम अकाउंट का नंबर डालकर अपने डैशबोर्ड पर आ सकते है।
  4. श्रम कार्ड के डैशबोर्ड पर आपको अपने बैलेंस और मिलने वाले पेमेंट की सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई होगी।

दोस्तों इस प्रकार आप ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 घर बैठे और आपने मोबाइल की सहायता से कर सकते है। यदि इसके इलावा आपको कोई परेशानी आ रही तो नीचे कमेंट के माध्यम से हमसे सहायता प्राप्त कर सकते है।

 निष्कर्ष – e Shram Card Balance Check Online

आज इस लेख में हमने आपको e Shram Card Balance Check के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है इसके अलावा सरल शब्दों में यह भी समझाने का प्रयास किया है कि श्रम कार्ड का बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं और आपको इस कार्ड से कौन-कौन सी सुविधा मिल सकती है, तो इसमें अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

FAQs – E Shram Card Balance Status Check 2023

प्रश्न: E Shram Card Balance Status Check 2023 कैसे करें?

उत्तर: ई श्रम कार्ड बैलेंस स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट [eshram.gov.in] पर जाना होगा और लॉगिन कर आपने बैलेंस का पता कर सकते है।

प्रश्न: ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक घर बैठे कैसे पता करें?

उत्तर: ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक घर बैठे पता कर सकते है इसके लिए आप आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 14434 पर कॉल कर के पता कर सकते या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर लॉगिन कर पता करें।

प्रश्न: ई श्रम की अगली किस्त कब आएगी?

उत्तर: केंद्र सरकार ई श्रम कार्ड धारकों को हर माह किस्त देती। इसका पता आपको आपके मोबाइल से मिलता रहेगा। यदि ऐसा नहीं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच कर ले।

Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now
Mobile App Download Click Here
Google News Follow Now

44 thoughts on “ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 घर बैठे कैसे करें? E Shram Card Balance Check Online 2023”

  1. mere khate me bhi nahi aye hai bhai paise.isame paise nahi ayenge bhai logo ye keval afwa hai, ki E shram kard me paise ate hai. esa kuchh bhi nahi hai

    Reply

Leave a Comment