बिहार वोटर लिस्ट 2022: Bihar Voter List डाउनलोड मतदाता सूची- जिलेवार पीडीऍफ़

बिहार वोटर लिस्ट 2022: Bihar Voter List डाउनलोड मतदाता सूची- जिलेवार पीडीऍफ़- Bihar Voter List 2021-22 PDF Download With Photo || बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड || Bihar Voter List Online Check 2022 Available Here. भारत एक ऐसा देश है जिसमें व्यक्ति की पहचान उसके मतदान करने से होती है। जिस पर देश का भविष्य निर्भर करता है। मतदान का उपयोग करने के लिए मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है। जिन व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में नाम होता है वहीं व्यक्ति मतदान कर सकता है। मतदान करने के लिए व्यक्ति के पास वोटर कार्ड का होना अनिवार्य है। इसके बिना वह मतदान नहीं कर सकता है। पिछले लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची के बारें में जानकारी दी थी। आज हम आपको बिहार मतदाता सूची 2022 के बारें में जानकारी देंगे। हम आज आपको बिहार मतदाता सूची के उपयोग, लाभ, इसके चरण और इसमें किस प्रकार से अपने नाम को देख सकते है इसके बारें में आपको बतायेंगेे। अगर आपको इस बिहार वोटर लिस्ट 2022 के बारें में जानना है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

CEOBihar Voter List 2021-22: मतदाता सूची

जैसा कि आप जानते है कि बिहार वोटर लिस्ट 2022: बिहार चुनाव मतदाता लिस्ट 2021-22 का नोटिफिकेशन आ चुका है जिसमें बिहार का कोई भी नागरिक जो 18 साल से उपर हो अपना नाम मतदाता लिस्ट में डलवा सकता है और आने वाले चुनाव में वोट डाल सकता है। इसके लिए उसे वोटर कार्ड बनवाना होगा। बिहार वोटर लिस्ट में व्यक्ति आसानी से अपने नाम को खोज सकता है नाम मिलने पर वह आगामी होने वाले चुनाव में मतदान कर सकता है। जिस व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं होंगा वह नागरिक मतदान नहीं कर सकता।

बिहार राज्य के जिन नागरिकों ने अपना पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया है परन्तु उन्हें अभी तक अपना वोटर कार्ड नहीं मिला। और उन्हें अपने आवेदन स्थिति का नहीं पता तो, वे सभी अपने मोबाईल पर घर बैठे अपना नाम बिहार वोटर लिस्ट 2021 || बिहार वोटर लिस्ट 2022 की ऑफिसियल वेबसाइट अपने आवेदन स्थिति का पता कर सकते है। अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर हो चुकी है तो आप वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते है।

इस वोटर कार्ड का उपयोग सभी सरकारी महकमों में किया जा सकता है। वोटर कार्ड बनवाना भारतीय नागरिकों का संवैधानिक हक है। वोटर कार्ड भारत के निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किया जाता है। वोटर कार्ड का प्रयोग पंचायत चुनाव के अलावा आप विधान सभा एवं लोक सभा चुनाव में भी कर सकते है। अबकी बार वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव बिहार में होने वाले है। जिसमें बिहार के नागरिक मतदान करेंगे।

Voter List PDF Download

बिहार मतदाता सूची के उद्देश्य

इस बिहार वोटर लिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में देखना चाहता है वह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकता है और जिन लोंगो ने पहचान पत्र के लिए आवेदन किया है वह भी इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होंगी। इलेक्शन कमीशन द्वारा बिहार मतदाता सूची को ऑनलाइन कर दिया है वहां आप अपना नाम आसानी से खोज सकते है।

बिहार वोटर लिस्ट 2022 के लाभ

  • सबसे पहले वोटर कार्ड के माध्यम से बिहार के नागरिक विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में मतदान कर सकते है। और वोट की चोट से बिहार का भविष्य निर्धारित कर सकते है।
  • इस मतदान पहचान पत्र का प्रयोग किसी भी सरकारी कार्यालय में उपयोग किया जा सकता है।
  • पहचान पत्र का उपयोग सिम कार्ड खरीदने के लिए भी किया जाता है।
  • पहचान पत्र को एक जरूरी दस्तावेज में भी सम्मलित किया गया है।

You May Also Likes

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

[रजिस्ट्रेशन] बिहार विधवा पेंशन योजना

[MVPY रजिस्ट्रेशन] बिहार वृद्धजन पेंशन योजना

बिहार विकलांग पेंशन योजना

बिहार पहचान पत्र || वोट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

मतदाता पहचान पत्र / वोट कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का उपयोग किया जा सकता है:

आवेदक का फोटोग्राफ गैस बिल बिजली का बिल आधार कार्ड
बैंक की पास बुक पैन कार्ड राशन कार्ड 10वीं की मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र

बिहार वोटर लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप बिहार में आने वाले चुनाव के लिए वोट करना चाहते और वोटर लिस्ट खोज रहे तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते है वो भी फोटो के साथ:

  • वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए बिहार चुनाव आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होंगा। (लिंक नीचे दिया गया है)
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Search Electoral in Roll” के लिंक पर क्लिक करना होंगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुल कर आयेंगा। इस फार्म में पूछी गई जानकारियां जैसे नाम, पिता का नाम, उम्र, जिला, ब्लॉक, पंचायत, आदि दर्ज कराए।
  • अब आप “Search” के बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपके वोटर कार्ड का स्टेटस दिख जायेंगा। और वोटर लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है। वहां आपको जिलवार डाउनलोड / पंचायत के हिसाब से डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा।
  • इस प्रकार आज हमने आपको बिहार वोटर लिस्ट के बारें में जानकारियां दी है आशा करते है आपको पंसद आएगी।

Bihar Voter ID Card 2022 Apply Online || Status Check

यदि आप बिहार राज्य के स्थाई निवासी है और 18 वर्ष से ज्यादा की उम्र है तो आप वोट बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन वोट कार्ड बनवाने के लिए Electoral Search वेबसाइट या CEOBihar की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या प्राप्त एप्लीकेशन आईडी के माध्यम से एप्लीकेशन स्टेटस का पता लगा सकते है।

Direct Links for CEO Bihar Voter List 2022 Download

बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड यहां क्लिक करें
Bihar Voter List Official Website यहां क्लिक करें
Our Website यहां क्लिक करें
Join Us on Telegram यहां क्लिक करें
Download Our Mobile App यहां क्लिक करें

बिहार पंचायत चुनाव 2021-2022 सरपंच चुनाव की तारीखें: Complete Schedule

बिहार में पंचायत चुनाव 2021 का आयोजन 11 चरणों में होगा। बिहार सरपंच चुनाव सितम्बर माह से दिसंबर 2021 तक चलेंगे। आखरी चुनाव 12 दिसंबर 2021 को होगा।

चरण तिथि जिला प्रखंड
पहला चरण 24 सितंबर 2021 10 जिले 12 प्रखंड
दूसरा चरण 29 सितंबर 2021 34 जिले 48 प्रखंड
तीसरा चरण 8 अक्टूबर 2021 35 जिले 50 प्रखंड
चौथा चरण 20 अक्टूबर 2021 36 जिले 53 प्रखंड
पांचवा चरण 24 अक्टूबर 2021 38 जिले 58 प्रखंड
छठा चरण 3 नवंबर 2021 37 जिले 57 प्रखंड
सातवा चरण 15 नवंबर 2021 37 जिले 63 प्रखंड
आठवां चरण 24 नवंबर 2021 36 जिले 55 प्रखंड
नवा चरण 29 नवंबर 2021 35 जिले 53 प्रखंड
दसवां चरण 8 दिसंबर 2021 34 जिले 54 प्रखंड
ग्यारहवां चरण 12 दिसंबर 2021 20 जिले 38 प्रखंड

बिहार विधानसभा चुनाव 2022 तारीख

जैसा की हम आपको पहले भी कह चुके है अगले वर्ष 2022 में बिहार में विधानसभा चुनाव होने है। बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान निर्वाचन चुनाव आयोग कुछ महीनों में करेगा, जिसकी जानकारी हम अपने इस लेख में आपको उपलब्ध करा देंगे। बिहार विधानसभा वोटर लिस्ट || बिहार विधानसभा इलेक्शन तारीख की ताजा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिये।

FAQs – बिहार वोटर लिस्ट 2022 

प्रश्न: बिहार वोटर लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर: बिहार वोटर लिस्ट 2022 नई लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको CEOBihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते है।

Question: How to get Bihar Voter List 2022 District Wise?

Answer: Aspirants who want Bihar Voter List 2022 District Wise, must have to visit CEO Bihar Portal and click on “Search Electoral in Roll” and find district wise voter list for Bihar State.

प्रश्न: बिहार वोट कार्ड कैसे बनवाये?

उत्तर: यदि आप बिहार में वोटर कार्ड बनवाना चाहते तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से बनवा सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए CEOBihar ऑफिसियल वेबसाइट पर या Electoral Search पोर्टल ऑनलाइन आवेदक कर सकते है। उससे पहले जरूरी दस्तावेजों का जरूर इंतजाम कर ले।

प्रश्न: बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड पीडीऍफ़ फोटो के साथ कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: बिहार वोटर लिस्ट फोटो के साथ पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए भी आपको CEOBihar की वेबसाइट पर जाना होगा, वहीं आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

बिहार वोटर लिस्ट 2022: Bihar Voter List 2021-22 || बिहार मतदाता सूची डाउनलोड 2022 करने या नई सूची से सम्बंधित जानकारी के लिए नीचे कमेंट कर हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment