बिहार राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन Bihar Ration Card List 2022 नई सूची

बिहार राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन Bihar Ration Card List 2022 नई सूची || बिहार में नए राशन कार्ड के लिए कैसे करे आवेदन? राशन कार्ड लिस्ट बिहार अभी डाउनलोड करें। वर्तमान समय में भारत के लोग डिजिटल प्रक्रिया को ज्यादा अपना रहे है जिसके चलते कई योजनाओं को ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को अपनाया गया है जिससे आवेदक को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती।

बिहार राशन कार्ड 2022 [Bihar Ration Card 2022]

आज के इस लेख में हम बिहार सरकार द्वारा राशन कार्ड से संबंधित एक जानकारी देंगे जिससे बिहार के लोग अपना राशन कार्ड के बारें में जान सकते है किस प्रकार वह अपनी सूची बिहार राशन कार्ड 2022 में देख सकते है और नए राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको यह लेख को अंत तक पढ़ना होंगा। इस लेख में हम आपको बिहार राशन कार्ड 2022 योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, मुख्य दस्तावेज और बिहार राशन कार्ड सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया, आदि की जानकारी विस्तार से बतायेंगे।

राशन कार्ड का प्रयोग कहाँ-कहाँ होता है?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे की राशन कार्ड का उपयोग मुख्यतः कहाँ-कहाँ होता है: इसका प्रयोग गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को सरकार द्वारा राशन जैसे- गेंहू, चावल, चीनी आदि एक सही और किफायती दाम पर दिया जाता है। वैसे तो राशन कार्ड गरीब या अमीर परिवार हो सभी का बनता है। राशन कार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Bihar Ration Card 2022 में जिन लोगों ने राशन कार्ड का आवेदन किया था उनको इस लिस्ट में अपना नाम बिना किसी परेशानी के मिल सके और सरकार द्वारा सरकारी राशन की दुकानों पर भेजे जाने वाले राशन को बिना किसी परेशानी बिहार के लोगों को किफायती दामों पर दिया जा सके। यह राशन कार्ड प्रत्येक साल लोगों के आय के आधार पर जारी किया जाता है। राशन कार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read: बिहार आंगनवाड़ी भर्ती 2022 ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022: Supervisor, Worker, Helper District Wise list!

बिहार सरकार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार ने बिहार के लोगों के लिए कई प्रकार के पैकेज को शुरू किया है जिसका मुख्य कारण है कोरोना और लॉकडाउन की वजह से गरीब वर्ग जो परेशानी हुई है उनकी किसी प्रकार सहायता की जा सके । इन परेशानियों को देखते हुए बिहार सरकार ने लगभग 94.85 लाख राशन कार्ड धारकों के खातों में 948.50 करोड़ रूपये स्थानान्तरित किये। जिसके हिसाब से प्रति राशन कार्ड धारक को 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी। जिससे गरीब लोग अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते है।

बिहार सरकार की पूरी कोशिश है कि पूरे राज्य में बिहार राशन कार्ड 1000 रूपये वितरित किये जायें चाहे राशन कार्ड धारक एपीएल हो या बीपीएल हो प्रत्येक राशन कार्ड धारक को 1000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में वितरित किये जायेंगे।

Ration Card List Download

बिहार राशन कार्ड 2022 योजना के उद्देश्य

राशन कार्ड योजना बिहार का मुख्य उद्देश्य लोगों को राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सरकारी योजना का लाभ पहुंचना है। यदि आप बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2022 नई सूची डाउनलोड करना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते है। जिसके चलते बिहार के नागरिकों को किसी भी कार्यालय में चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और घर बैठे आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से अपना नाम सूची में देख सकते है। इस प्रक्रिया से समय और धन की बचत होंगी और प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। जिन नागरिकों का राशन कार्ड सूची में नाम होंगा उसी नागरिक को रियायती दर पर सरकार द्वारा अनाज की प्राप्ति होंगी।

बिहार में राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड के मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार है:

APL Ration Card (APL) यह राशन कार्ड गरीबी रेखा से उपर आने वाले नागरिकों के लिए है जिसके लिए बिहार का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इस राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है। इस राशन कार्ड के लिए कोई भी आय निर्धारित नहीं है।

BPL Ration Card (BPL) यह राशन कार्ड उन लोगों के लिए है जो गरीबी रेखा के नीचे आते है और जिनकी वार्षिक आय एक लाख तक होती हैं। इस कार्ड का रंग लाल होता है।

AAY Ration Card (AAY): (अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड) यह राशन कार्ड उन नागरिकों के लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा कमजोर है और कोई भी आय नहीं है। इस राशन कार्ड कोई भी आय निर्धारित नहीं होती है। इस कार्ड का रंग पीला होता है।

अन्नपूर्णा राशन कार्ड यह राशन कार्ड मुख्यतः व्रद्धावस्था पेंशन वालो के लिए शुरू की गयी है। इस राशन कार्ड की सहायता से पेंशन भोगी भी उचित दाम की दुकानों पर राशन प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड बनवाने के क्या लाभ?

  • राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • राशन कार्ड के माध्यम से बिहार के नागरिक सस्ती दरों पर सरकारी दुकानों से अनाज को प्राप्त कर सकते है।
  • वोटर कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत होती है।
  • बिजली कनेक्शन लेने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज

  • लाभार्थी बिहार का आवेदक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • एलपीजी गैस कनेक्शन
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साईज फोटो

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाये?

राज्य सरकार द्वारा अब राशन कार्ड ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन स्वीकार किये जाते है।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको खाद्य एवं उपभोगता संरक्षण विभाग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट [epds.bihar.gov.in] पर जाना होगा।
  • वहां आपको Important Links >> RC Online >> Apply for Online RC के विक्लप पर क्लिक करना होगा। (RC – Ration Card)
  • क्लिक करने के बाद आपको New user registration के विकल्प पर क्लिक करने के बाद JVA Online RC Portal का विकल्प दिखेगा।
  • अब आवेदन को अपना नाम इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में दर्ज करना होगा। इसके इलावा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, कॅप्टचा कोड दर्ज कर आगे बढ़े।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन आईडी मिल जायेगे और आप लॉगिन कर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको अपने परिवार के मेंबर्स की जानकारी दर्ज करनी होगा। Login >> Add Applicant Details >> Add Members Details
  • अगले स्टेज में आपको Upload Documents का विकल्प दिखेगा, जिसमे आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अंत में आवेदन फॉर्म दी गयी जानकारी को जाँच ले और “Final Submission” के बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दे। इसका प्रिंटआउट अवश्य निकलवा ले।

बिहार राशन कार्ड बनवाये ऑफलाइन माध्यम से

  • ऑफलाइन माध्यम से राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सर्किल कार्यालय / SDM से एक नए उपभोगता (राशन कार्ड) बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म या आवेदन पत्र लेना होगा। यह आप किसी अटल सेवक केंद्र से भी प्राप्त कर सकते है।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारियां जैसे आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, सदस्यों की संख्या एवं उनकी जानकारी आदि भरे।
  • इसके बाद परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाए और आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज अटैच कर ले। इसके बाद राजपत्रित अधिकारी / नगर पार्षद (यदि शहर का है तो), और पिछले राशन कार्ड विलोपन / आत्मसम्पर्ण प्रमाणपत्र द्वारा सत्यापित करवाना होगा।
  • इसके साथ-2 आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र या पिछला राशन कार्ड (यदि है तो) का आत्मसम्पर्ण / विलोपन प्रमाणपत्र देना होगा। यदि आवेदक के पास स्थाई निवासी प्रमाणपत्र नहीं है तो सर्किल एफएसओ / एस.आई. / एम.ओ. स्पॉट इंक्वायरी आयोजित करता है और पड़ोस में 2 स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करता है, इसके बाद ही आप राशन कार्ड की प्रक्रिया को आगे बढ़ा पाएंगे।
  • अब राशन कार्ड के आवेदन पत्र या एप्लीकेशन फॉर्म को सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ खाद्य विभाग के ब्लॉक या तहसील कार्यालय में जमा करा दे। इसके बाद लगभग 15 दिनों में आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

Direct Links for Bihar Ration Card 2022 Apply Online

Join Us on Telegram Channel यहां क्लिक करें
बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन यहां क्लिक करें
Bihar Ration Card – User Manual यहां क्लिक करें
Official Website यहां क्लिक करें, Link 2
Bihar Ration Card List >> Status Check यहां क्लिक करें

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें?

  • यदि आप बिहार के रहने वाले है और अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते तो आपको सबसे पहले बिहार खाद्य विभाग की आधिकारिक पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड की डिटेल्स दिखाई देगी जिस पर आपको क्लिक करना होंगा।
  • इस विकल्प करने के बाद आपको बिहार के सभी जिलों के नाम दिखाई देंगे। आवेदक जिस जिले का होंगा उस पर क्लिक करना होंगा।
  • इसके बाद तहसील की सूची आयेंगी आपने अपनी तहसील या अनुमंडल पर क्लिक करना होंगा।
  • इसके बाद आपको दुकानदारों की लिस्ट दिखाई देंगी। आप अपने नजदीकी दुकानदार के नाम पर क्लिक करना होंगा।
  • दुकानदार के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको सभी राशनकार्ड धारकों की सूची दिखाई देंगी। इस सूची में आप अपना और अपने परिवार का नाम देख सकते है।
  • इसके बाद आपको अपना नाम मिलने के बाद राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके राशन कार्ड की सारी जानकारी ले सकते है और साथ ही प्रिंट भी निकाल सकते है।

इस प्रकार आप अपने बिहार में राशन कार्ड कैसे बनवाये? और राशन कार्ड सूची कैसे प्राप्त करें? आदि की जानकारी इस लेख में दी है। आशा करते है आपको यह लेख पंसद आएगा।

FAQs – बिहार राशन कार्ड 2022 नई लिस्ट डाउनलोड

प्रश्न: बिहार राशनकार्ड के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर है क्या?

उत्तर: जी हां, अगर आपको राशन कार्ड के बारें में कॉल करके पूछना है तो नीचे दिये गये टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते है। टोल फ्री नंबर- 1800-3456-194

प्रश्न: Bihar Ration Card कैसे बनवाये?

उत्तर: बिहार राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम में से कोई एक विकल्प चुन कर आवेदन कर सकते है।

प्रश्न: बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर: बिहार राशन कार्ड सूची डाउनलोड करने के लिए आपको खाद्य विभाग बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रश्न: राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखे?

उत्तर: बिहार राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाये और अपना जिला, तहसील और गांव चुन कर अपने राशन कार्ड के बारे में पता करें।

3 thoughts on “बिहार राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन Bihar Ration Card List 2022 नई सूची”

Leave a Comment