UP Voter List 2021: यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट [ceouttarpradesh.nic.in] PDF डाउनलोड

UP Voter List 2021: यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट [ceouttarpradesh.nic.in] PDF डाउनलोड- यूपी वोटर लिस्ट 2022 विधानसभा इलेक्शन (चुनाव) पीडीऍफ़ डाउनलोड करें। UP Voter List 2021-22 State Election || MLA Election. दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है अगले साल 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा इलेक्शन (चुनाव) होंगे। उसके लिए हमने आपकी सुविधा के लिए यूपी मतदाता पर्ची डाउनलोड और यूपी वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया की जानकारी इस लेख में दी गयी है। इस लेख में आगामी दिनों में होने वाले उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए वोटर लिस्ट के बारें में बताएंगे। मतदाता सूची जिसको पूरी तरह से आनॅलाईन कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के नागरिक जो अपना वोटर लिस्ट में नाम देखना चाहते है तो यूपी सरकार ने इसको बहुत ही आसान कर दिया है। जिन लोगों का नाम वोटर लिस्ट में होंगा वही व्यक्ति आगामी होने वाले चुनावों में मतदान कर पाएगा।

यूपी मतदाता सूची 2021-22: UP Voter List 2021 District Wise List

UP Voter List 2021: चुनाव में मतदान करने के लिए लड़के की उम्र 21 से उपर होनी चाहिए और लड़की की उम्र 18 से उपर होनी चाहिए। क्योकि इतनी उम्र होने के बाद वो वोटर आईडी कार्ड बनने के लिए आवेदक कर सकते है। जिन्होनें अपना वोटर कार्ड बनवाने के लिए हाल में ही आवेदन किया है वह यूपी मतदाता सूची 2021-22 में अपना नाम देख सकते है। मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए नागरिक अपने मोबाईल फोन में इस लिस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते है। इसके लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है। जिस व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं आयेगा वह वोट नहीं दे सकता।

यूपी वोटर लिस्ट 2021 ऑनलाइन करने का उद्देश्य

जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने वोटर लिस्ट को ऑनलाइन कर दिया है, जिससे उत्तर प्रदेश के नागरिक बिना किसी परेशानी के अपने मोबाईल फोन पर अपना नाम देख सकते है। उनको कही भी जाने की जरूरत नहीं है जिससे नागरिक के पैसे और समय की बचत होंगी। यूपी निवासी घर बैठे अपने वोटर लिस्ट / मतदाता सूची में अपने नाम कि जाँच कर सकते है। इसके लिए बस आपके पास एक मोबाइल और इंटरनेट होना चाहिए, उसके बाद आप Chief Electoral Officer, उत्तर प्रदेश कि आधिकारिक वेबसाइट मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते है।

UP Voter List District Wise PDF Download

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची 2021 नई अपडेट

यूपी में 25 सितंबर को पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो चूका है जिसके मद्देनजर मतदाता सूची का पुनर्निरीक्षण होने जा रहा है। इसमें 1 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक उत्तर प्रदेश के नागरिक अपना वोटर कार्ड बनाने का आवेदन कर सकते है। इसके बाद 6 नवम्बर से 12 नवम्बर तक जिन व्यक्तियों ने आवेदन किया है उनका राज्य निर्वाचन आयोग घर जाकर निरीक्षण या जांच करेंगी।

यूपी मतदाता सूची का पुनर्निर्माण

उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट के पुनर्निर्माण नये वोटरों को जोड़ा जायेगा और जिन वोटरों की मृत्यु हो गयी है उन वोटर्स को वोटर लिस्ट से हटाया जाएगा और जिन्होने डुप्लीकेट वोटर कार्ड बनवाया है उनको भी वोटर लिस्ट से हटाया जाएगा। यूपी मतदाता सूची का पुनर्निर्माण की पूरी प्रक्रिया 1 अक्टूबर से 29 दिसम्बर 2021 तक चलेंगी। ऐसा इसलिए क्योकि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अगले साल 2022 में होंगे।

Highlights of UP Voter List 2021-22

Article For Uttar Pradesh (UP) Voter List 2021-22
Organization Name Election Commission
उद्देश्य मतदाता सूची ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया बताना
Beneficiaries Citizen of UP State
Year 2021-22
Official Website http://ceouttarpradesh.nic.in/

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची को ऑनलाइन करने के लाभ

  • उत्तर प्रदेश के लोगों को कही जाने की जरूरत नहीं है वह अपने मोबाईल फोन पर अपने नाम की जाँच मतदाता सूची में देख सकते है।
  • वोटर लिस्ट को ऑनलाइन करने से इसको देखने में समय और पैसे दोनों की बचत होंगी।
  • वोटर आईडी कार्ड के माध्यम से आप बैंक में खाता खुलवा सकते है।
  • जिन लोंगो का नाम वोटर लिस्ट में आयेंगा वही व्यक्ति आने वाले चुनावों में मतदान कर सकते है।
  • वोटर आईडी कार्ड एक पहचान के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

You May Also Likes

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021

ICDS उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021

UP Safai Karmchari Bharti 2021

कन्या सुमंगला योजना 2021: आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2021

उत्तर प्रदेश में वोट कैसे बनवाएं? वोटर आईडी कार्ड?

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीकों में से कोई एक तरीका चुन सकते है। किसी भी इलेक्शन / चुनाव से पहले घर- घर जा कर नए वोटरों का डाटा इखट्टा किया जाता और जरूरी कागज देने के बाद आप घर बैठे ही ऑफलाइन माध्यम से वोटर कार्ड बनवा सकते है। यदि आप ऑनलाइन आवेदक करना चाहते तो आप अपने नजदीकी डिजिटल अटल सेवक केंद्र (CSC) पर जा कर वोटर कार्ड बनवाने के लिए आवेदक कर सकते है। या फिर आप यूपी इलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट से भी आवेदक कर सकते है।

यूपी वोटर लिस्ट 2021 -22 में नाम कैसे देखें? [Search UP Voter List]

यूपी मतदाता सूची 2021 – 2022 में अपना नाम देखने के लिए आपको मतदाता सूची को डाउनलोड करना होगा। यूपी मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिये गई प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • ऑनलाइन वोटर लिस्ट प्राप्त करने के लिए आपको Chief Electoral Officer, Uttar Pradesh की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज के खुलने के बाद आपको लेफ्ट side bar में “Electoral Roll PDF” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने जिले का नाम और निर्वाचन क्षेत्र को चुनना होगा।
  • उसके बाद आप View/Download के विकल्प पर क्लिक करे और कॅप्टचा कोड दर्ज कर मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते है और अपने नाम की जाँच कर सकते है।
  • दूसरा तरीका यही की आप Electoral Search पोर्टल पर जा कर अपने नाम, उम्र, लिंग, पिता / पति का नाम, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आदि की जानकारी दर्ज कर कॅप्टचा कोड को दर्ज कर, खोजें के बटन पर क्लिक कर अपने वोट कार्ड स्थिति देख सकते और वोट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

[रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

(ऑनलाइन) उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र 2021 Registration

Direct Link to Download UP Voter List 2021-22 MLA Election

UP Voter List PDF Download Click Here
Search UP Voter List by Name Click Here
Official Website Click Here
Join Us on Telegram Click Here
Download Our Mobile App Click Here

FAQs – UP Voter List 2022 यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट

प्रश्न: यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: यूपी मतदाता सूची जिलवार लिस्ट/ सूची डाउनलोड करने के लिए आपको Chief Electoral Officer Uttar Pradesh की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश वोट कार्ड कैसे बनवाएं?

उत्तर: यूपी राज्य में वोट कार्ड बनवाने के लिए आप अटल सेवक केंद्र के माध्यम ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। Otherwise Candidate can apply by visiting Electoral Search Portal.

Question: How to search UP Voter List 2022?

Answer: Just visit Chief Electoral Commission, UP official website to search voter list district wise.

प्रश्न: यूपी इलेक्शन कमीशन को शिकायत कैसे करें?

उत्तर: वोटर लिस्ट से सम्बंधित कोई भी शिकायत के लिए आप टोल फ्री नंबर 18001801950 पर सम्पर्क कर सकते है।

For any query about UP Voter List 2021: यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट [ceouttarpradesh.nic.in] PDF डाउनलोड- यूपी वोटर लिस्ट विधानसभा चुनाव 2022 || UP Voter List 2022 PDF Download – Ask through leaving a comment below.

1 thought on “UP Voter List 2021: यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट [ceouttarpradesh.nic.in] PDF डाउनलोड”

  1. मे.बरेली. का.मूल्य निवासी था.कुछ.गतिविधियों के.करन.मुरादाबाद. मे.रहने लगा. मुझे मुरादाबाद मे.ही.रहना है.वोटर.लिस्ट.चेन्चा करवनी.है.तो.मेने.अनलईन.भि.करवया.नही.हुआ.आभा.आप.ही.भेजे.नई पहचान पत्र नम्बर.)

    Reply

Leave a Comment