Telegram Group Join Now
YouTube Channel Check Here
Mobile App Download Click Here

[New] यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 UP Ration Card List BPL/APL New List राशन कार्ड बनवाएं!

[New] यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023: UP Ration Card List BPL/APL New List, यूपी में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं? उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जिलेवार सूची || UP एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट – नई सूची पीडीऍफ़ डाउनलोड।  उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के लोंगो के लिए एक ऐसी पोर्टल शुरू की है जिससे लोग अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। राशन कार्ड के अलावा आवेदक इस पोर्टल से फिक्स शॉप की जानकारी, आवेदन की स्थिति, राशन की स्थिति आदि की बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते है। आज हम इस लेख में यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 || राशन कार्ड के लिए किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन किया जायें? इसके साथ ही इस पोर्टल पर आवेदन हेतु मुख्य दस्तावेज, पात्रता आदि के बारें में भी बतायेंगे। इसके प्रक्रिया के लिए किस प्रकार आवेदन करना है आपको इस लेख में दी गयी जानकारी को पढ़ना होगा और स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 || UP APL BPL Ration Card New List

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2023: यूपी सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने लोगों के लिए APL/BPL Card आर्थिक स्थिति के अनुसार बनाये जाते है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल कार्ड बनायें जाते है और बाकी अच्छी आय वाले लोगों के लिए एपीएल कार्ड बनाये जाते है। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते है जिनको मुश्किल से ही अन्न की प्राप्ति होती है उनके लिए सरकार सस्तें दरों पर गेहूँ, चावल, चीनी आदि राशन कार्ड के जरियें लोगों को प्रदान किया जाता है।

प्रदेश के वह लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और वह 18 वर्ष की आयु को पूरा कर चुके है, वह उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2023 योजना में आवेदन कर सकते है। FCS UP पोर्टल के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनाने के लिए ईधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है और ना ही समय बर्बाद करने की जरूरत है। जिन लोगों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करना है वह इस पोर्टल पर जाके आवेदन कर सकते है।

Key Highlights of UP Ration Card List 2023

योजना का नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023
राज्य सरकार उत्तर प्रदेश सरकार
विभाग का नाम खाद्य और सुरक्षा विभाग
लाभार्थी राज्य के सभी गरीब वर्ग के लोगों को सस्ती दरों खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
राशन कार्ड सूची नई सूची उपलब्ध है
ऑफिसियल वेबसाइट fcs.up.gov.in. or nfsa.up.gov.in.

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड के प्रकार

(APL) एपीएल राशन कार्डः- यह राशन कार्ड उन लोगों के लिए बनायी गयी है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर जीवनयापन कर रहे है। वह लोग APL Card के लिए आवेदन कर सकते है। इस एपीएल कार्ड के माध्यम से हर महीने 15 किलो का राशन राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।
(BPL) बीपीएल राशन कार्डः- इस राशन कार्ड में वहीं लोग आवेदन कर सकते है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे है। इस राशन कार्ड में आवेदक की वार्षिक आय एक लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। बीपीएल राशन कार्ड वाले परिवार को हर महीने 25 किलों राशन जैसे गेहूँ, चीनी, चावल आदि सस्तें दरों पर सरकार उपलब्ध कराती है।
(AAY) एएवाय राशन कार्डः- यह कार्ड उन परिवारों के लिए है जो कि बहुत ही ज्यादा गरीबी में जीवनयापन कर रहे है। इस कार्ड में परिवारों को हर महीनें सरकार 35 किलों राशन सस्तें दरों में उपलब्ध कराती है।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश के निवासियों को बहुत ही आसान तरीके से राशन कार्ड को बनवाना है और राशन कार्ड बनाने में लम्बी लाइनों में ने खड़े रहने, नगरपालिका या ग्राम पंचायत में चक्कर न लगाने के लिए इस योजना का शुरू किया गया है और साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पर्याप्त राशन उपलब्ध कराना है। यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 के माध्यम से आवेदन अपने आवेदन स्थिति का पता कर सकता है।

(ऑनलाइन) उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र , UP Birth Certificate Online Registration

[रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र: SC/ST/OBC Parman Patra ऑनलाइन आवेदन

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन

यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 Apply Online

[रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

कन्या सुमंगला योजना आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2023

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2023 बनवाने के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए जिसके लिए उसके पास निवासी प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाला होना चाहिए जिसके लिए उसके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमें उसकी वार्षिक आय एक लाख से उपर नहीं होनी चाहिए।
  • परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • परिवार के सभी सदस्यों की ग्रुप फोटो
  • पत्र व्यवहार का पता

 Ration Card List Download

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? कैसे बनवायें?

यदि आप यूपी राज्य के स्थाई निवासी और राशन कार्ड बनवाना चाहते तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है:

  • इच्छुक और पात्र आवेदक को FCS UP पोर्टल पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को अपनी सारी दस्तावेजों को चेक कर लेना चाहिए।
  • उसके बाद इस पोर्टल के अन्तर्गत पंजीकरण करने के लिए क्षेत्रीय जन सेवा केन्द्र या अटल सेवक केंद्र में जायें।
  • इसके बाद CSC केन्द्र एजेंट आपके सभी दस्तावेजों के आधार पर आपका फार्म भर देंगा।
  • फिर यह फार्म उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग के पास जाएगा। खाद्य विभाग कार्यालय आवेदक के सभी दस्तावेजों व फार्म का सत्यापन करेंगा और इसके बाद आपका आवेदन विभाग द्वारा आपको प्रदान कर दिया जायेंगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को 2023 की लिस्ट में जोड़ दिया जायेंगा। इस तरह आपका यूपी राशन कार्ड फार्म ऑनलाइन आवेदन हो जायेंगा।

Direct Links for UP Ration Card List 2023 Download

UP Ration Card List Download (District Wise) यहां क्लिक करें
Official Website nfsa.up.gov.in or fcs.up.gov.in
Our Website यहां क्लिक करें
Join Us on Telegram यहां क्लिक करें
Download Our Mobile App यहां क्लिक करें

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 (जिलेवार सूची) कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी है और राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहता हैं तो आपको NFSA UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां होम पेज पर आपको राशन कार्ड जिलेवार सूची मिल जाएगी। उसके बाद आपको अपना जिला, तहसील और गांव या शहर को चुन अपने राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है या आवेदन स्थिति का पता लगा सकते है।

FAQs – UP Ration Card List 2023

प्रश्न: यूपी में नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

उत्तर: नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अटल सेवा केंद्र (CSC) पर सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करवा सकते है।

Question: How to Check UP Ration Card List BPL/APL New List 2023?

Answer: Candidates can check UP Ration Card List BPL/APL New List from NFSA UP Official Website.

प्रश्न: यूपी राशन कार्ड 2023 नई सूची कहाँ से प्राप्त करें?

उत्तर: यदि आप यूपी राशन कार्ड 2023 डाउनलोड नई सूची आप केवक आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। NFSA उत्तर प्रदेश वेबसाइट का लिंक ऊपर दिया गया है।

प्रश्न: मैंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, परन्तु मेरा नाम सूची में क्यों नहीं आया?

उत्तर: यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के कुछ समय के बाद विभागीय अधिकारियों द्वारा राशन कार्ड लिस्ट में आवेदकों के फॉर्म सत्यापन के बाद नाम को अपडेट कर दिया जाता है । यदि आप ने आवेदन किया और आपका नाम सूची में नहीं आया तो आप को नई सूची के जारी होने का इंतजार करना चाहिए। यदि बहुत इंतजार करने के बाद भी आपका नाम यूप राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आया है तो ऐसी स्थिति में आप विभाग में जाकर शिकायत कर सकते हैं।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत कहाँ करें?

उत्तर: इसके लिए आप NFSA helpline number(1967,1800 1800 150) पर भी राशन कार्ड के संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।

आज हमने इस लेख में आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 और राशन कार्ड कैसे बनवायें आदि के बारें में विस्तृत जानकारी दी है जो आपके लिए मददगार साबित होंगी। आशा करते है आपको यह लेख पंसद आयेंगा।

Telegram Group Join Now
Mobile App Download Click Here
Google News Follow Now

11 thoughts on “[New] यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 UP Ration Card List BPL/APL New List राशन कार्ड बनवाएं!”

    • Sir mera APL card jiske karan mera ayushman card nahi ban pa raha hai mai bpl card banwana chahta hu eske liye kya kare plz help me .amjad

      Reply
  1. New rashan card kyo nahi ban rahe hai sir, kanchan mishra गृहस्थी का विवरण
    निकाय: Kanpur (M Corp.) , जिला : Kanpur Nagar
    दुकानदार का नाम : Rajendra Prasad Trivedi दुकान संख्या : 10340921 कार्ड का प्रकार : पात्र गृहस्थी
    ( till date no confiram my rashan card status 28/03/2022 समय: 16:00 PM तक की स्थिति ) kindly suggest me ..

    Reply
  2. सर मैंने 2019 में राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था परन्तु कार्ड नहीं बना तब मैंने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर 2021 में राशनकार्ड की डिमांड की तो मुझे उसपे पूर्तिनिरीक्षक के द्वारा बताया गया कि लक्ष्य पूरा होने के कारण डिजिटल सिग्नेचर करना सम्भव नहीं है तो क्या ऐसा भी उत्तर प्रदेश सरकार में होता है कि राशन कार्ड लक्ष्य के अनुसार बनाये जाते हैं बाकी अन्य राज्यों में ऐसा नहीं है कृपया समाधान करने की कृपा करें

    Reply

Leave a Comment