Reliance Scholarship 2023: UG/PG ₹6 लाख की स्कॉलरशिप अभी करें आवेदन

Reliance Scholarship 2023: UG/PG ₹6 लाख की स्कॉलरशिप अभी करें आवेदन Reliance Foundation Scholarship 2023 Notification Out, check eligibility and apply online details here. रिलायंस फाउंडेशन ने पोस्टग्रेजुएट छात्रों के लिए 6 लाख की स्कॉलरशिप निकाली है, वहीं, अंडरग्रेजुएट छात्रों के लिए 02 लाख रूपये तक की स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अधिसूचना जारी की है।

Reliance Scholarship 2023: UG/PG रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप

हम सभी जानते हैं कि कई मेधावी छात्र हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं। इसलिए बड़ी कंपनियां छात्रों की आर्थिक मदद करती हैं। रिलायंस फाउंडेशन भारतीय छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। और इसलिए रिलायंस स्कॉलरशिप 2023 में भारत में छात्रों को स्कॉलरशिप देने के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है। जो छात्र Reliance  foundation Scholarship का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें आवेदन की अंतिम तिथि तक आवेदन करना होगा। रिलायंस द्वारा 100 स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 100 छात्रों में से 60 स्नातक और 40 स्नातकोत्तर छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इन 100 छात्रों को एक प्रतियोगी प्रक्रिया के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा। और रिलायंस के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इसमें प्रमुख भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के एक पैनल के साथ ऑनलाइन आवेदन और साक्षात्कार शामिल हैं।

Reliance Foundation Scholarship UG PG Application Form

रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट टेक्निकल स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन आमंत्रित करता है, इस स्कॉलरशिप के लिए सभी छात्रों का चयन एक प्रतियोगी प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। और इस छात्रवृत्ति के तहत छात्रों को लगभग 6 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। आज हम आपको इस पेज के माध्यम से रिलायंस स्कॉलरशिप 2023 के बारे में लगभग सारी जानकारी देंगे। जैसे – योजना के उद्देश्य, सुविधाएं, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, और रिलायंस छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया आदि। यदि आप रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारा suggestion है कि आप इस पृष्ठ को देखें।

Overview of Reliance Scholarship 2023

योजना का नाम Reliance Foundation Scholarship
लाभार्थी 100 स्नातक और स्नातकोत्तर तकनीकी छात्रों
Application Deadline 14 फरवरी, 2023
Scholarship Available For UG and PG Students
Scholarship Benefits
  • Upto INR 02 Lakh for UG
  • Upto INR 06 Lakh for PG
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
Direct Apply Link For Reliance UG Scholarship

For Reliance PG Scholarship

[PMSS] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन

रिलायंस स्कॉलरशिप 2023 किसके लिए है?

भारतीय छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस छात्रवृत्ति के तहत 100 छात्रों का चयन किया जाता है, जिनमें से 60 स्नातक और 40 स्नातकोत्तर हैं। साथ ही, इस योजना के तहत छात्रों को एक प्रतियोगी प्रक्रिया के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। और फाउंडेशन 60 स्नातक और 40 स्नातकोत्तर तकनीकी छात्रों को 6 लाख रुपये तक का अनुदान प्रदान करता है। दूसरी और रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट छात्रों के लिए 02 लाख रूपये की स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। यह छात्रवृत्ति रिलायंस फाउंडेशन द्वारा प्रदान की जाती है। और छात्रवृत्ति पूरी तरह से रिलायंस फाउंडेशन द्वारा प्रबंधित की जाती है। ये छात्रवृत्ति पूरी तरह से छात्रों की योग्यता के आधार पर प्रदान की जाती हैं और वित्तीय पृष्ठभूमि वाले लोगों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

रिलायंस कलरशिप भारतीय छात्रों को अच्छी तरह से अध्ययन करने और तकनीकी विषयों में सफल होने का अवसर प्रदान करती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गणित, कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, कंप्यूटर साइंस में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। आज हम आपको इस प्रश्न के माध्यम से रिलायंस स्कॉलरशिप 2023 की सारी जानकारी दे रहे हैं। और छात्रवृत्ति या किसी अन्य चीज पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क को click  करें।

Philips Scholarship 2023 ऑनलाइन आवेदन करें और पाए ₹50000

[Direct Link] UP Scholarship 2023

Karnataka SSP Scholarship 2023

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति कार्यक्रम

कंपनी के बयान के अनुसार, रिलायंस ने 2023 में 76 प्रथम वर्ष के स्नातक और स्नातकोत्तर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर साइंस के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की। रिलायंस फाउंडेशन ने सोमवार को घोषणा की कि रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया सक्रिय की जा रही है। और इस आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से छात्रों का चयन एक प्रतियोगी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। और 100 स्नातक और स्नातकोत्तर तकनीकी छात्रों को सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने वाले अनुदान से सम्मानित किया जाएगा।

इस योजना के तहत, कंप्यूटर साइंस, गणित, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मैकेनिक्स इंजीनियरिंग आदि में डिग्री प्रोग्राम करने वाले भारतीय छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जो छात्र इस योजना के तहत benefits प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करना होगा।

Reliance Foundation Scholarship 2023 Apply Online

रिलायंस फाउंडेशन ने भारतीय छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए आमंत्रित किया है। छात्रवृत्ति के तहत PG और UG तकनीकी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। जो लोग इस छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि सोमवार, 14 फरवरी, 2023 को रात 11:59 बजे तक है। इस स्कॉलरशिप के तहत चयनित छात्रों को 6 लाख रुपए तक की ग्रांट दी जाएगी। और एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से इन छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा। और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को वर्चुअल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति का उद्देश्य

इस छात्रवृति कार्यक्रम के तहत रिलायंस फाउंडेशन 100 भारतीय स्नातक और स्नातकोत्तर तकनीकी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति योग्यता के आधार पर प्रदान की जाएगी और इस छात्रवृत्ति के तहत सभी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के आवेदकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस में डिग्री प्रोग्राम करने वालों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस स्कॉलरशिप के तहत 14 फरवरी 2023 तक आवेदन किए जा सकते हैं।

Benefits Under Reliance Foundation Scholarship 2023 Amount

रिलायंस फाउंडेशन UG कर रहे छात्रों के लिए 02 लाख रूपये की छात्रवर्ती प्रदान करेगी। चयन प्रक्रिया और आवेदन की तिथि के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है। रिलायंस फाउंडेशन के तहत भारत से 100 स्नातक और स्नातकोत्तर तकनीकी छात्रों का चयन किया जाएगा। और इन 100 छात्रों में से 60 स्नातक और 40 स्नातकोत्तर तकनीकी छात्र हैं। इस योजना के तहत 60 स्नातक छात्रों को 4 लाख रुपये और 40 स्नातकोत्तर छात्रों को 6 लाख रुपये तक दिए जाएंगे। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी छात्र आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया सोमवार 14 फरवरी 2023 रात 11:59 बजे तक चलेगी। और चयनित विद्वानों के नामों की घोषणा जून 2023 में की जाएगी।

Eligibility Criteria रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति पात्रता मानदंड

Reliance foundation UG/PG छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए सभी पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं –

  • आवेदक India का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदकों को स्नातक छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए जेईई मुख्य पेपर 1 सीआरएल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। और आवेदक की रैंक 1-35000 के बीच होनी चाहिए।
  • स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए आवेदकों को गेट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और 550-1000 का सामान्य स्कोर या स्नातक सीजीपीए (7.5 या ऊपर) या% होना चाहिए।
  • स्नातक छात्रवृत्ति के लिए चुने गए छात्र अन्य आंशिक छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएट आवेदकों को अन्य स्रोतों से किसी भी वित्तीय लाभ का विवरण प्रदान करना आवश्यक है।

रिलायंस छात्रवृत्ति महत्वपूर्ण दस्तावेज

Reliance Foundation स्कॉलरशिप के लिए जारी किए गए दस्तावेज हैं –

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रामाण पत्र
  • व्यक्तिगत जानकारी
  • शैक्षणिक और पाठ्येतर विवरण
  • संदर्भ के दो अक्षर (एक अक्षर अकादमिक क्षमता को प्रमाणित करता है, और दूसरा पत्र आपके चरित्र और नेतृत्व गुणों को प्रमाणित करता है।)
  • व्यक्तिगत बयान और उद्देश्य का बयान

Reliance Scholarship 2023: रिलायंस छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया

रिलायंस फाउंडेशन द्वारा प्रदान की जा रही UG और PG स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • इस छात्रवृति स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को पहले पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा।
  • यदि आवेदक पात्रता की शर्तों को पूर्ण करता है , तो आवेदक को ईमेल के माध्यम से रिलायंस फाउंडेशन की छात्रवृत्ति पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।
  • पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए आपको निम्नलिखित विकल्पों में से एक का चयन करना होगा। जिस विकल्प के तहत आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने एक फॉर्म आएगा। फिर आपको तय करना है कि आप एक भारतीय नागरिक हैं।
  • फिर आपको उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे डिग्री का प्रकार, कार्यक्रम, अवधि, आपका नाम, मोबाइल, ईमेल आईडी आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए दो बॉक्स में टिक करना है। टिक करने से पहले आपको जानकारी पढ़नी चाहिए।
  • इसके बाद आपको captcha कोड डालना होगा।
  • और अंत में आपको submit ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप reliance foundation छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिलायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति लॉगिन प्रक्रिया

यदि आपको reliance foundation द्वारा अपना लॉगिन विवरण ईमेल किया जाता है, तो आप उन लॉगिन विवरणों के माध्यम से इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं –

  • login करने के लिए आपको सबसे पहले रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपको एप्लीकेशन पोर्टल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको लॉगिन करने के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालने को कहा जाएगा।
  • आपको रिलायंस फाउंडेशन द्वारा आपको ईमेल किया गया लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड यहां दर्ज करना होगा।
  • और फिर आपको login ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप या जियो स्कॉलरशिप 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

रिलायंस छात्रवृत्ति हेल्पलाइन

इस स्कॉलरशिप की जानकारी हमने आपको उपलब्ध करा दी है। अगर आपको इस स्कॉलरशिप से कोई समस्या है तो आप रिलायंस फाउंडेशन की ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं। आप reliance foundation स्कॉलरशिप व्हाट्सएप नंबर 7977100100 या ईमेल-आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

FAQ – Reliance Scholarship 2023 Registration

Q: रिलायंस स्कॉलरशिप कैसे प्राप्त करें?

Ans: यदि आप Reliance Scholarship 2023 की UG या PG स्कॉलरशिप के लिए आवेदन योग्य है तो आप इसके ऑनलाइन पंजीकरण कर इस स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Q: रिलायंस छात्रवृत्ति आवेदन की समय सीमा?

Ans: रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप के तहत आवेदन सोमवार, फरवरी 14, 2023 को रात 11:59 बजे तक। सभी छात्रों को समय सीमा से पहले आवेदन करना होगा।

Q: रिलायंस स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर?

Ans: रिलायंस स्कॉलरशिप हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर 7977 100 100 है, और ईमेल आईडी [email protected] है।

Q: Reliance Scholarship 2023 के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

Ans: computer science, artificial intelligence, electronics engineering, गणित आदि में तकनीकी डिग्री प्रोग्राम करने वाले छात्र रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप के तहत आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: रिलायंस स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: सबसे पहले रिलायंस फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे स्कॉलरशिप 2023 लिंक पर क्लिक करें। अपना विवरण जमा करें और शैक्षिक योग्यता और दस्तावेज जमा करें। जैसे ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। आपको छात्रवृत्ति के लिए सूचित किया जाएगा।

Leave a Comment