[सरपंच चुनाव] Haryana Sarpanch Election Date 2022: Panchayat Election Date, Reservation List

[सरपंच चुनाव] Haryana Sarpanch Election Date 2022: Panchayat Election Date, Reservation List – Latest Update Available here. हरियाणा सरपंच चुनाव तारीख 2022 ताजा जानकारी यहाँ हमारी वेबसाइट पर दी गयी है। यदि आप भी हरियाणा राज्य से सम्बन्ध रखते है और आगामी सरपंच चुनाव की तारीखों के ऐलान होने का इंतजार कर रहे हो तो ताजा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए। कुछ समय पहले हरियाणा में पंचायत चुनाव 1 अगस्त से 8 अगस्त 2021 के बीच होने की बात कही जा रही तो की बिलकुल झूठ है और अभी तक चुनाव आयोग ने किसी भी प्रकार की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। कुछ दिन पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है की सरपंच / पंचायत चुनावों का ऐलान कोर्ट केस की सुनवाई के बाद ही तारीखों के ऐलान किया जाएगा।

Haryana Sarpanch Election Date 2022 Announced: [सरपंच चुनाव की तारीख]

Haryana Sarpanch Election Date 2022 Announced:

तीसरा चरण: चुनाव आयोग ने फरीदाबाद, पलवल, हिसार और फतेहाबाद जिलों के लिए जिला परिषद पंचायत समिति के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिला परिषद और पंचायत समिति के लिए वोटिंग 22 नवंबर को होगी और गिनिती 27 नवंबर 2022 को कराई जाएगी। वहीं सरपंच पद के लिए चुनाव 25 नवंबर 2022 को होंगे और गिनती भी उसी दिन होगी।

दूसरा चरण: चुनाव आयोग ने 9 जिलों में की पंचायत, जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनाव की घोषणा

चुनाव आयोग द्वारा दूसरे चरण के पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान 14 अक्टूबर 2022 को कर दिया गया है। दूसरे चरण में चरखी दादरी, गुरुग्राम, सिरसा, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, सोनीपत , रोहतक और रेवाड़ी में पंचायत जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनाव के लिए तारीखें जारी कर दी है।

  • जिला परिषद और पंचायत समितियों के लिए मतदान : 9 नवंबर 2022
  • सरपंच और पंच पदों के लिए मतदान : 12 नवंबर 2022
  • नामांकन दाखिल करने की तिथि: 21 से 28 अक्टूबर (23, 24 और 25 अक्टूबर को छोड़कर)
  • नामांकन पत्रों की छंटनी: 29 अक्टूबर 2022
  • नामांकन वापस लिए जा सकेंगे: 31 अक्टूबर 2022

तीसरे चरण में: हिसार, फतेहाबाद, पलवल और फरीदाबाद जिला के लोगों अभी और इंतजार करना होगा

आखिरकार चुनाव आयोग ने हरियाणा में पंचायत चुनाव का ऐलान कर ही दिया। हरियाणा में पंचायत चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में राज्य के 10 जिलों में चुनाव होंगे। बाकी 12 जिलों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा 14 अक्टूबर 2022 को होने की उम्मीद है।

  • जिला परिषद और ब्लॉक समिति के चुनाव: 30 अक्टूबर 2022
  • पंचायत और पंच के चुनाव: 02 नवंबर 2022

पहले चरण में झज्जर, जींद, कैथल, भिवानी, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर इन 10 जिलों में चुनाव होंगे। नामांकन प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी जो 19 अक्टूबर तक चलेगी। 20 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की पड़ताल होगी। और 21 अक्टूबर दोपहर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

बाकि 12 जिलों में जिसमें रेवाड़ी, करनाल, हिसार, रोहतक, अंबाला, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, पलवल, सिरसा, गुरुग्राम और चरखी-दादरी में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव की घोषणा अगले हफ्ते में 14 अक्टूबर को होने की उम्मीद है।

Latest Update: 07 October 2022 को 01:00 PM बजे होगी हरियाणा पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा।

आदमपुर विधानसभा के लिए चुनाव 03 नवंबर 2022 को होंगे और वोटों की गिनती 06 नवंबर 2022 को होगी। वहीं पंचायत चुनाव नवंबर के पहले सप्ताह में हो सकते है या फिर 15 से 30 नवंबर तक चार चरणों में होंगे। प्रदेश की जनता को कुछ समय और इंतजार करना है उसके बाद हरियाणा पंचायत चुनाव की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा कर दी जाएगी।

दोस्तों आप सभी के लिए बहुत ही अच्छी ख़बर है क्योंकि हरियाणा चुनाव आयोग 07 October 2022 को 1:00 PM प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है जिसमें पंचायत चुनावों की घोषणा होने की पूरी की पूरी सम्भावना है। जैसा की दोस्त आपको सभी को पता होगा की सितम्बर माह की आखिरी सप्ताह में सभी जिलों के लिए ड्रा निकाल दिए गए है। यदि अभी भी किसी जिले में ड्रा नहीं निकले है तो 1-2 दिनों के अंदर ड्रा निकाल दिए जायेंगे।

अब हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर हर रोज नई ख़बरें निकल के आ रही है। आपको भी अखबारों और सोशल मीडिया के माध्यम से तरह- तरह की खबरें सुनने को मिल रही होगी। लेकिन सवाल वहीं का वहीं की आखिरकार कब होंगे हरियाणा में पंचायत चुनाव?

दोस्तों हरियाणा पंचायत चुनाव की ताज़ा ख़बर यहीं है की चुनाव आयोग महिला और SC Reserved लिस्ट – जिलेवार और ब्लॉकवाइज – हर गांव के लिए लिस्ट जारी कर दी गयी है। इस लिस्ट के माध्यम से आप पता कर सकते है की कौन-कौन से गांव के लिए महिला सीट रिज़र्व और कौन-कौन सी सीट आरक्षित जाति को दी गयी है।

Also Check: Haryana Voter List 2022 New List With Photo

Haryana Sarpanch Draw List 2022 District Wise – Zone Wise – Village Lists

District Name District Name District Name
Kaithal Sonepat Palwal
Mahedergarh Yamunaagar Charkhi Dadri
Rewari Hisar Jhajjar
Rohtak Gurugram Fatehabad
Bhiwani Nuh Sirsa

Haryana Panchayat Election Dates 2022 Complete Schedule

 

जैसा की आप सभी को पता है हरियाणा में वर्ष 2016 में पंचायत चुनावों का आयोजन हुआ था। उस समय पंचायत चुनावों का आयोजन तीन चरणों में किया गया था – 10 जनवरी, 17 जनवरी और 24 जनवरी 2016 । अब वर्ष 2022 में एक बार फिर से हरियाणा में पंचायत चुनाव आयोजित होने जा रहे जिसकी तारीखों का ऐलान किसी भी समय हो सकता है। कोरोना वायरस और किसान आंदोलन के चलते अभी तक हरियाणा पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हो पाया है। परन्तु जिले वाइज पंचायत ड्रॉ निकले जा रहे है। Haryana Panchayat Draw 2022 निकालने के कारण गावों और शहरी वार्डों में इलेक्शन / चुनावों को लेकर खबरों का बाजार गर्म है। उम्मीद यही है की प्रदेश सरकार पंचायत चुनाव की तारीखों की स्तिथि को जल्द से जल्द स्पष्ट करें।

Sarpanch Chunav Panchayat Election Update

Highlights of Haryana Sarpanch Election Date 2022

चुनाव हरियाणा सरपंच चुनाव 2022 (ग्राम पंचायत चुनाव)
संभावित तारीख Between 15 to 30 November 2022*
शहरी निकाय चुनाव
19 June 2022
हरियाणा सरपंच इलेक्शन डेट 2022 Before to 30 November 2022
आर्टिकल फॉर Haryana Panchayat Election Date 2022
कुल ग्राम पंचायत (राज्य में) 6222 (प्राप्त जानकारी के आधार पर)
High Court Hearing New Date
10 मई 2022 (Closed)
ऑफिसियल वेबसाइट www.secharyana.gov.in

Also Check: Haryana Voter List 2022 New List With Photo

Haryana Panchayat Election 2022 Latest News

हरियाणा पंचायत इलेक्शन 2022 को लेकर एक बार फिर से सरकार और हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।  लेकिन अबकी बार हाई कोर्ट ने पंचायत चुनाव को लेकर लगी रोक को हटा दिया है। अब हाई कोर्ट पंचायत चुनाव को लेकर अगली सुनवाई 10 मई 2022 को करने जा रहा है। हालांकि उम्मीद यही है की अबकी बार इस पर कोर्ट कोई फैसला सुना दे। 

महिला आरक्षण बन रहा है हरियाणा पंचायत चुनाव में रोड़ा

आपको बता दे की हरियाणा सरकार ने पंचायती एक्ट में संशोधन करते हुए – पंचायत चुनाव में ऑड इवन फॉर्मूले के आधार पर 50 फ़ीसदी आरक्षण देना का प्रावधान लागू किया था। इसके अनुसार हर गांव में ऑड-इवन नंबर के आधार पर सरपंच पद का चुनाव किया जाएगा।  जिस गांव में महिला सरपंच का चुनाव किया गया उसमे अगली बार पुरुष सरपंच का चयन किया जायगा।  यही नियम आरक्षित पदों के लिए लागू होगा। अब इसी मद्दे को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है। अब जल्द से जल्द महिला आरक्षण बिल पर फैसला आने की उम्मीद है। ताजा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए। 

Haryana Sarpanch Draw List 2022: Reservation List in PDF

यदि आप भी हरियाणा सरपंच चुनाव ड्रॉ लिस्ट 2022 (Haryana Sarpanch Draw List 2022 PDF) का पता करना चाहते है तो निचे दी गयी जानकारी को अवश्य पढ़े। जैसा की हम सभी को पता है चुनाव आयोग पंचायत चुनाव से पहले जिले वाइज सरपंच ड्रॉ निकालता है || reservation list जारी करता है। Sarpanch Draw जिला और तहसील में निकला जाता है जिसकी जानकारी पहले से दी जाती है। अभी तक हरियाणा के कई जिलों में सरपंच ड्रॉ निकाला जा चूका है और बचे हुए जिलों में भी ड्रॉ निकले जा रहे है। यदि फिर भी किसी पंचायत के लिए ड्रॉ नहीं निकाला गया है तो उसके लिए भी प्रशासन जल्द से जल्द ड्रॉ निकालने के काम करेगा।

Also Read: [रजिस्ट्रेशन] हरियाणा सक्षम योजना 2022: Haryana Saksham Yojana Online Form!

अब सवाल उठता है हरियाणा सरपंच ड्रॉ लिस्ट कहाँ से देखे या प्राप्त करें? पंचायत ड्रॉ / सरपंच ड्रॉ लिस्ट आप चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है या फिर अपने ब्लॉक में इसके बारे में पता कर सकते है।

हरियाणा पंचायत चुनाव 2022 की तारीखों की ताजा ख़बर

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा सरपंच चुनाव November 2022 माह में आयोजित होने किए सम्भावना है। क्योंकि 04 मई 2022 को हरियाणा ग्राम पंचायत को लेकर कोर्ट केस की सुनवाई , जिसके बाद ही हरियाणा सरकार और चुनाव आयोग कोई फैसला लेगा। इसकी पुष्टि हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा के प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गयी है। हरियाणा पंचायत इलेक्शन डेट 2022 ताजा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए।

Also Read: WCD Haryana Anganwadi Bharti 2022 Apply Online – District Wise List!

Haryana Panchayat Draw List 2022 PDF || Important Links

Panchayat Draw Click Here
Official Website Click Here

FAQs – Haryana Panchayat Election Date 2022 || Sarpanch Election Date

Question: What is the Haryana Panchayat Election Date 2022?

Answer: The Haryana Panchayat Election Date 2022 Expected before 30 November 2022. Haryana Urban Body Election 2022 Date Announced and held on 19 June 2022.

Question: What is the official website of Haryana Election Commission?

Answer: Official website of State Election Commission Haryana is www.secharyana.gov.in

प्रश्न: हरियाणा सरपंच ड्रॉ कब निकले जाएंगे?

उत्तर: चुनाव आयोग द्वारा पंचायत ड्रॉ || सरपंच ड्रॉ सितम्बर 2022 माह आखिरी सप्ताह में निकले जा चुके है।

प्रश्न: हरियाणा सरपंच चुनाव तारीखों 2022 का ऐलान कब होगा?

उत्तर: हरियाणा में ग्राम पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान 07 अक्टूबर 2022 को होगा।

प्रश्न: हरियाणा में कब होंगे सरपंच चुनाव?

उत्तर: प्रदेश में सरपंच चुनाव – राज्य निर्वाचन आयोग की घोषणा के बाद ही होंगे।

प्रश्न: हरियाणा सरपंच चुनाव की तारीखों की घोषणा के लिए कितना और इंतजार करना पड़ेगा?

उत्तर: ग्राम पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा के लिए 1 माह का इंतजार करना पड़ सकता है।

हरियाणा में पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान 07 अक्टूबर 2022 को होगा। । सरपंच चुनाव के उम्मीदवार अपनी तैयारी शुरू कर सकते है। क्योंकि तारीखों का ऐलान किसी भी समय हो सकता है। हरियाणा सरकार जल्द ही चुनवा आयोग को सरपंच चुनाव के लिए चिट्ठी लिखने वाली है, उसके बाद ही तारीखों का पता चल सकता है। आप कुछ दिनों का इंतजार करे और पंचायत चुनाव के लिए तैयार रहिए।

For more update about Haryana Panchayat Election Date 2022 || Haryana Sarpanch Election Date 2022 stay connected here.

40 thoughts on “[सरपंच चुनाव] Haryana Sarpanch Election Date 2022: Panchayat Election Date, Reservation List”

  1. BC की रिजर्वेशन सीट कब तक पता चल जायेगी क्यों की इस ड्रा मे sc और जरनल की है

    Reply
  2. सरकार दब कर पैसे खारई है तो उन्हें इलेक्शन करने की क्या जरूरत ह
    ये भांड सीएम h इसके baski कुछ नहीं है
    और हाईकोट भी भांड हुआ पड़ा है इसके जज से फैसला न दिया जाता

    Reply
    • Bhai palwal zila parishad ka to draw hi change kar diya Bhando ne.. saala jaatiwaad faila hua h pure area me dabang jatiyan apne mutabik sarkaar se manchaha kaam karwati h …
      Baki election ke pata chal jaega…

      Reply
  3. जिस गांव में अनुसूचित जाति की जनसंख्या 10%से कम है वहा रिजर्व नहीं होगा ।ऐसी भी कोई खबर है या कोई लेटर आया है क्या

    Reply
  4. सोच भले ही नई रखो
    पर संस्कार पुराने ही अच्छे हैं…

    Reply
    • Dobara to kara hi diya h jila parishad palwal ka … chor h sab samvedhanik tarike se hue draw ko dabaav me aake change kara diya …. Sala constitution bhi kuchh nhi h inke liye jiski laathi uski bhains

      Reply
  5. Bahut hi galat ho rha h,inke upchunav to kabhi bhi ho jate h par sarpanch ke election is tarah late ho rahe h,ye ganvon ki tarakki ke liye galat ho rha h, kya aap bata payenge ki 11 oct 2021 ki date hearing me kya hua

    Reply

Leave a Comment