उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन [यहाँ देखें Steps], कोरोना की दूसरी डोज, स्टेटस

उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन [यहाँ देखें Steps], कोरोना की दूसरी डोज कैसे लगवाएं और कब लगेंगी और वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का स्टेटस कैसे देखें? यदि आप भी इन सभी सवालों का जवाब पाना चाहते है तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। जैसा की आप सभी को पता है की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन (कोरोना टीकाकरण) बिलकुल फ्री में करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार ने 1 मई से 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए बिलकुल फ्री टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है। 

उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन

जैसा की आप सभी जानते है भारत सरकार द्वारा कोरोना के खिलाफ जंग में आगे बढ़ते हुए 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत कर चुकी है। लेकिन सवाल यह उठता है की आप कोरोना का टीका कैसे लगवाए वो भी फ्री में? तो इसके लिए आगे पढ़ते रहिए। उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन | फ्री टीका लगवाने के लिए आपको कोविन पोर्टल (cowin.gov.in)। कोविन ऐप या फिर आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन कन्फर्म होने पर ही आपको कोरोना का टीका लगया जा सकेगा।

Corona Vaccine Online Registration

उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक

Cowin Corona Vaccine Registration Click Here
Cowin App Download Link Click Here
Arogya Setu App Download Click Here
UMANG App Download
Click Here

Note: कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आप कोई भी एक विकल्प चुन सकते है और COVID-19 वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करा सकते है। 

Also Read: उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021: अभी करें 53000 से अधिक खाली पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन!

UP कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे और कहाँ करें?

उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • Step 1: कोरोना वैक्सीनेशन [टीकाकरण] के लिए प्रदेश के लोगों को सबसे पहले कोविन की वेबसाइट (cowin.gov.in) पर जाए, कोविन ऐप या फिर आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करें।
  • Step 2: इसके बाद आपको Register / Sign in Yourself का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 3: अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Get OTP के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको OTP मिल जाएगा। OTP के माध्यम से Verify करें और आगे बढ़े।
  • Step 4: अब Register Member पर क्लिक करें। {एक मोबाइल नंबर से आप 4 मेंबर्स (Members) को पंजीकृत/ रजिस्ट्रेशन करा सकते है।}
  • Step 5: अब आपको एक ID proof चुनना होगा (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड) में से आप कोई भी एक ID चुने और ID संख्या दर्ज कराए।
  • Step 6: अपना लिंग चुने और जन्म का साल भरे और “Register” बटन पर क्लिक करें।
  • Step 7: इसके बाद अपना Appointment Schedule करें (यानि वैक्सीनेशन की तारीख चुने)
  • Step 8: यदि आप घर किसी और सदस्य को भी वैक्सीन लगवाना चाहते है तो “Add Member” पर क्लिक कर आप उसे भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर करा सकते है।
  • इस तरह से आप कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकृत / रजिस्ट्रेशन करा सकते है जोकि बिलकुल फ्री है।

कोरोना वैक्‍सीन की दो डोज के बीच कितने समय का अंतर होना चाहिए?

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन
  • कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 4-8 हफ्ते के अंदर लगवा लेनी चाहिए।
  • पहले सरकार कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के लिए दूसरी डोज का समय 4-6 हफ्ते किया था जिसे अब बढ़ा कर 4-8 हफ्ते कर दिया है।
कोवैक्सिन
  • कोवैक्सिन की पहली डोज के 4-6 हफ्ते के बीच दूसरी डोज ली जा सकती है।

कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज के लिए कैसे रजिस्टर करें?

पहली डोज के बाद आप CoWIN पोर्टल और आरोग्‍य सेतु ऐप के जरिए रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। जो लोग कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके है, वह दूसरी डोज के समय का चुनाव कर सकते हैं। सरकार ने कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के ऑटो-शेड्यूलिंग फीचर को हटा दिया गया है। दूसरी डोज लगवाने के लिए आप अपनी अपॉइंटमेंट www.cowin.gov.in या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से बुक कर सकते है।

डोज लगवाते वक़्त आपको ध्यान रखना है की जो वैक्सीन अपने पहली डोज में ली है वहीं दूसरी डोज में लगवानी है। और जो समय सरकार द्वारा निर्धारित किये उसके अंतराल ही अपनी दूसरी डोज अवश्य लगवा लें।

FAQs – UP Corona Vaccine Online Registration

प्रश्न: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर भी है क्या?

उत्तर: हाँ, भारत सरकार द्वारा कोरोना हेल्पलाइन नंबर जारी किया: 1075 आप इस नंबर कॉल कर कोरोना वैक्सीन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। कुछ अन्य हेल्पलाइन नंबर:

  • CORONA (COVID 19) HELPLINE: 011-23978046
  • U.P COVID 19 HELPLINE : 18001805145
  • COVID 19 HELPLINE : 0522-2237515
प्रश्न: मैंने कुछ दिनों पहले ही कोरोना पोस्टिव से नेगेटिव हुआ हूँ। क्या मुझे भी कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए?

उत्तर: हाँ, एक्सपर्ट का कहना है कि आप भले ही कोरोना से ठीक हो गए हो और एंटीबॉडी बन गयी हों। लेकिन फिर भी आपको कोरोना वैक्सीन कि डोज लगवानी चाहिए। यदि एक डोज लगवा चुके है तो दूसरी डोज भी अवश्य लें क्योकि यह आप को लंबे समय तक कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करेगी।

प्रश्न: कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्टर कैसे करें?

उत्तर: इसके लिए आप कविन ऐप, कविन पोर्टल या आरोग्ये सेतु ऐप के माध्यम से रजिस्टर कर सकते है।

प्रश्न: कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज कब लगवाये?

उत्तर: पहली डोज के बाद कोवैक्सिन: 4-6 हफ्ते और कोविशील्‍ड वैक्‍सीन: 4-8 हफ्ते के बीच में दूसरी डोज कभी भी लगवा लें।

प्रश्न: कोरोना वैक्‍सीन की एक डोज लेकर अगर कोविड पॉजिटिव हो जाएं तो दूसरी डोज कितने दिन बाद लें?

उत्तर: ऐसे मामले काम ही है लेकिन इस पर स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि पहली डोज लेने के बाद अगर कोई व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव (Covid Positive) हो जाता है तो वह पहली वैक्‍सीन के आठ हफ्ते बाद यानि कि पूरे दो महीने के बाद दूसरी डोज ले तो यह बेहतर होगा। और कोरोना की चपेट में न आने पर वैक्‍सीन की दूसरी डोज का समय पहले ही बता चुके है। तो जिनको कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लें चुके है और फिर भी चपेट में आ गए है तो ऐसे में इसे भी आठ सप्‍ताह बाद लगवाना बेहतर है।

प्रश्न: क्या कोरोना वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगने के बाद भी कोरोना पॉजिटिव हों सकते है?

उत्तर: जी हाँ, जरा सी लापरवाही के कारण आप फिर से कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि यदि आप वैक्सीन लेने के बाद अपनी सेहत के प्रति सावधान नहीं बरतेंगे तो टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकता है। आपको वक्सीनशन के बाद भी पूरी सावधानी बरतनी है।

नोट: कृपा करके कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरी सावधानी बरते और COVID-19 वैक्सीन लगवाने से पहले और लगवाने के बाद अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

यदि आप कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में देश का साथ देना चाहते है तो अभी करें वैक्सीनेशन के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन। उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन के लिए आप ऊपर दी गयी जानकारी से कर सकते है। धन्यवाद।

1 thought on “उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन फ्री रजिस्ट्रेशन [यहाँ देखें Steps], कोरोना की दूसरी डोज, स्टेटस”

Leave a Comment